- बक्शीपुर और तारामंडल उपकेंद्र बंद होने से घंटों कई मोहल्लों में गुल रही बिजली

GORAKHPUR: पैडलेगंज से मोहद्दीपुर की ओर जाने वाली रोड पर रविवार सुबह आठ बजे 33 हजार वोल्ट की लाइन पर शीशम का पेड़ गिर गया. जिससे बक्शीपुर और तारामंडल उपकेंद्र बंद हो गए. बारिश के कारण काम शुरू होने में देर हुई. पावर कॉर्पोरेशन के अधिकारियों ने मजदूरों को लगाकर पेड़ कटवा तारों को ठीक कराया तब जाकर दोपहर एक बजे आपूर्ति बहाल हो सकी.

पानी को तरसे लोग

सुबह आपूर्ति ठप होने से दोनों उपकेंद्रों के हजारों उपभोक्ताओं की मुसीबत बढ़ गई. बिजली न होने के कारण घरों में पानी का भी इंतजाम न हो सका. लोगों को बाहर से पानी मंगाना पड़ा. बक्शीपुर के जेई रामइकबाल सिंह और तारामंडल के जेई प्रमोद सिंह ने बताया कि गनीमत रही कि पेड़ तेजी से नहीं गिरा. अगर ऐसा होता तो तार और पोल भी क्षतिग्रस्त हो जाते.

खोदाई से बढ़ी मुसीबत

पैेडलेगंज से मोहद्दीपुर तक नाला का निर्माण कराया जा रहा है. खोदाई होने से पेड़ और बिजली के पोल के नीचे की मिट्टी खिसकती जा रही है. तकरीबन तीन महीने पहले बक्शीपुर के जेई ने अधिकारियों को पत्र लिखकर बड़े हादसे की आशंका भी जताई थी. उनका कहना था कि मिट्टी खिसकने से तेज हवा में पोल कभी भी गिर सकते हैं लेकिन अब तक कुछ नहीं किया गया.

रुस्तमपुर उपकेंद्र में फिर भरने लगा पानी

भारी बारिश से रविवार को रुस्तमपुर उपकेंद्र में फिर पानी भरने लगा. स्विच यार्ड की तरफ पानी बढ़ने लगा तो बिजली निगम के अधिकारियों ने पंपिंग सेट चलवाना शुरू किया. मौके पर नगर आयुक्त प्रेम प्रकाश सिंह भी पहुंचे और पानी निकलवाने के लिए बड़े पंपिंग सेट की व्यवस्था कराई. एसडीओ रुस्तमपुर प्रद्युम्न सिंह ने बताया कि पानी निकलवाया जा रहा है, आपूर्ति जारी है.