- व‌र्ल्ड पॉपुलेशन डे पर पेड़ों की जनसंख्या बढ़ाए जाने की आई नेक्स्ट की मुहिम को कानपुराइट्स का जबर्दस्त समर्थन

- डीएम ने पौधारोपण करके किया मुहिम का उद्घाटन, लोगों से कानपुर को हरा-भरा बनाने की अपील

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : व‌र्ल्ड पॉपुलेशन डे पर पौधों की पॉपुलेशन बढ़ाने के आइडिया को कानपुराइट्स का जबर्दस्त समर्थन मिला है। स्कूली बच्चों से लेकर सरकारी-प्राइवेट ऑफिसेज, रेजीडेंस वेलफेयर एसोसिएशन व अफसर भी आई नेक्स्ट की इस मुहिम के साथ आकर खड़े हो गए हैं। शहरवासियों ने शपथ ली है कि जितने भी पौधे लगाएंगे, उनकी देखभाल अपने बच्चों की तरह करेंगे। सिटी में जगह-जगह पौधारोपण किया गया। ये पौधारोपण वृहद रूप लेगा।

पहले ही दिन जबर्दस्त रिस्पॉन्स

11 जुलाई को आई नेक्स्ट ने शहर को हरा-भरा करने की मुहिम की शानदार शुरूआत की। पेड़ों की पॉपुलेशन बढ़ाने में शहर के हर आम और खास वर्ग जुड़ने लगा है। इसी कड़ी में शनिवार को पेड़ लगवाने की पहल की गई। डीएम डॉ। रोशन जैकब ने पौधा लगाकर इसका शुभारंभ किया। उन्होंने पौधे को पानी देकर उसकी देखभाल की भी जिम्मेदारी ली। वीएसएसडी कॉलेज में कैमिस्ट्री डिपार्टमेंट के विवेक मिश्रा ने कहा कि अब हर महीने एक पेड़ लगाएंगे और दूसरों को भी मोटीवेट करेंगे। वहीं स्वयंसेवी संस्थाओं ने आई नेक्स्ट की मुहिम से हाथ मिलाया और पौधारोपण किया।

सुरक्षा के लिए ट्री-गार्ड

आई नेक्स्ट की मुहिम से प्रभावित होकर जिला प्रशासन ने पेड़ों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी ले ली है। वृक्षारोपण अभियान के नोडल अफसर एडीएम फाइनेंस शत्रुघ्न सिंह ने बताया कि न्यूजपेपर के माध्यम से जितने भी पेड़ लगवाए जाएंगे। उन्हें ट्री-गार्ड लगवाकर सुरक्षित करवाया जाएगा। इसके साथ ही पौधा लगाने वाले को उसकी देखभाल भी करनी होगी। जिससे पेड़ फले-फूले व शहर और ज्यादा खूबसूरत व हरा-भरा दिखे। बिजनेसमैन पवन कुमार ने कहा कि हमेशा घर में गार्डन बनाने का मन करता था, लेकिन जगह न होने की वजह से पीछे हट जाता था। मगर, अब भले ही एक पौधा लगाऊं, कल ही पौधारोपण करूंगा।

16 जुलाई को वृहद अभियान

पेड़ों की पॉपुलेशन बढ़ाने के अभियान को आई नेक्स्ट 16 जुलाई को वृहद स्तर पर मनाने जा रहा है। जिला प्रशासन के सहयोग से शहर के विभिन्न सरकारी ऑफिसेज, स्कूल-कॉलेजों, पब्लिक प्लेसेज व पार्को आदि में हजारों की संख्या में पेड़ लगवाए जाएंगे। आई नेक्स्ट की इस मुहिम की सराहना करते हुए डीएम डॉ। रोशन जैकब ने कानपुराइट्स से इस मुहिम में ज्यादा से ज्यादा संख्या में भागीदारी करने की अपील की है।

भेजिए 'सेल्फी विद ट्री'

अगर आप भी आई नेक्स्ट की इस मुहिम के साथ जुड़ना चाहते हैं और पेड़ों की पॉपुलेशन के महत्व को समझते हैं तो शामिल होकर हिस्सा बनिए 'सेल्फी विद ट्री' अभियान का। आपको बस इतना करना होगा कि पेड़ लगाते हुए अपनी सेल्फी हमें भेजनी होगी। हां, इतना ध्यान रहे कि आपको पेड़ लगाते हुए फोटो भेजनी है। ना कि गमले या पार्क में पहले से लगे लगाए पेड़ की फोटो भेजनी है।