- गोरखपुर-बस्ती मंडल के कॉलेजेज में लगाए जाएंगे आठ करोड़ पौधे

- हरियाली और पॉल्यूशन प्री कैंपस बनाने के मकसद से हो रहा कार्य

GORAKHPUR: बढ़ते प्रदूषण और पर्यावरण संरक्षण को लेकर चिंतित तमाम संगठनों की मुहिम से अब क्षेत्रीय उच्च शिक्षा विभाग भी जुड़ गया है। विभाग ने गोरखपुर-बस्ती मंडल के यूनिवर्सिटी और कालेजेज में कुल आठ करोड़ पौधे लगाए जाने का निर्देश दिया है। इसके लिए क्षेत्रीय उच्च शिक्षा विभाग कार्यालय ने कवायद शुरू कर दी है।

जारी हुए निर्देश

क्षेत्रीय उच्च शिक्षा विभाग कार्यालय के मुताबिक, गोरखपुर-बस्ती मंडल में डीडीयूजीयू व संबद्ध करीब 250 से ज्यादा कालेजेज हैं। इन सभी को पौधरोपण करने का निर्देश दिया गया है। वहीं कॉलेजेज ने भी निर्देश मिलते ही पौधरोपण की तैयारी शुरू कर दी है।

स्टूडेंट्स जानेंगे महत्व

पौधे लगाने के अलावा स्टूडेंट्स को यह भी बताया जाएगा कि भविष्य में इसके क्या फायदे हैं। विभाग के निर्देश के मुताबिक स्टूडेंट्स को पेड़ों से सोसायटी को होने वाले फायदे बताए जाएंगे ताकि वे पौधरोपण के महत्व को समझ सकें।

वालंटियर्स करेंगे मदद

पौधरोपण कार्य अच्छे से हो सके इसके लिए विभाग यूनिवर्सिटी और कॉलेजेज में स्थित एनएसएस ऑफिस के वालंटियर्स से मदद लेगा। इसके लिए एनएसएस को-ऑर्डिनेटर को भी जरूरी दिशा-निर्देश जारी किया गया है। को-ऑर्डिनेटर को कितने पौधे उन्होंने कैंपस में लगवाए, इसकी पूरी रिपोर्ट देनी होगी। साथ ही उन्हें ये भी बताना होगा कि घने पेड़ और शोवर पौधों की संख्या कितनी है। विभाग ने सख्त चेतावनी दी है कि अगर पौधरोपण में कोई लापरवाही हुई तो जिम्मेदारों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।