patna@inext.co.in

PATNA: राजधानी में खगौल के पास मोहम्मदपुर में एक ऐसा पेड़ जो यहां की पहचान बन चुका है. हम बात कर रहे हैं 300 साल पुराने बरगद के पेड़ की. जहां आज भी महिलाएं प्रतिदिन पूजा-अर्चना करने आती हैं. ऐसी मान्यता है कि यहां सच्चे मन से पूजा अर्चना करने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. स्थानीय लोगों की माने तो वट सावित्री पूजा के दिन यहां हजारों की तादात में सुहागिन अपने पति की लंबी आयु की कामना के लिए आती हैं. स्थानीय पंडितों की माने तो बरगद में भगवान शिव का निवास है इसलिए लोगों की भक्ति भावना बरकरार है. एक्सपर्ट की माने तो बरगद के वृक्ष के आसपास रहने वाले लोगों का मन शांत रहता है. क्योंकि इससे निकलने वाली हवा स्वास्थ्य के लाभदायक है. इसकी छाल और पत्तियों से औषधियां भी बनाई जाती हैं जिससे कई गंभीर बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती हैं.

सिद्ध वृक्ष की है मान्यता

मोहम्मदपुर स्थित बरगद के वृक्ष नीचे रहने वाले जगदीश बताते हैं यह वृक्ष लगभग 300 साल पुराना है. यह सिद्ध वृक्ष है. यहां आने वाले लोग अपनी मनोकामनाएं पूरी होने के लिए धागे बांधते हैं. धागा बांधने के लिए पटना सहित आसपास के लोग आते हैं. उन्होंने कहा कि जल चढ़ाने से कई समस्याएं दूर हो जाती हैं.

मोहम्मदपुर स्थित बरगद का पेड़ ऐतिहासिक धरोहर है. इसकी कई डालें सूख रही हैं. इस पेड़ को वैज्ञानिक ढंग से बचाने की आवश्यकता है.

-सरोज कुमार, इतिहासकार