RANCHI : रिम्स के सेंट्रल कलेक्शन सेंटर में ब्लड सैंपल कलेक्ट करने का ट्रायल चल रहा है। इस सेंटर के ऑफिशियल इनॉगरेशन की तैयारियां चल रही है। इसके बाद यहां इलाज के लिए आने वाले मरीजों को जांच के लिए सैंपल देने के लिए अलग-अलग फ्लोर पर दौड़ नहीं लगानी पड़ रही है। इतना ही नहीं, रिपोर्ट भी उसी काउंटर से हासिल किया जा सकता है।

पर्ची कटाने की जरूरत नहीं

रिम्स मैनेजमेंट ने मरीजों की सहूलियत के लिए 250 तक के सभी पैथोलॉजिकल टेस्ट फ्री कर दिए हैं। ऐसे में अब मरीजों को टेस्ट की खातिर पर्ची कटाने के लिए काउंटर पर घंटों खड़ा होने के झंझट से निजात मिल गई है। अब सेंट्रल लैब चालू किए जाने की तैयारी है, जिससे मरीजों को टेस्ट की खातिर अलग-अलग फ्लोर पर जाने की जरूरत नहीं आएगी। मालूम हो कि सेंट्रल कलेक्शन सेंटर का काम जील इंडिया को मिला है। यहां एक जगह सैंपल को कलेक्ट कर अलग-अलग विभागों में जांच के लिए भेजा जाएगा।

सिर्फ ओपीडी पेशेंट्स के लिए व्यवस्था

सेंट्रल कलेक्शन सेंटर में केवल ओपीडी के पेशेंट्स का ही सैंपल कलेक्ट किया जाएगा। वार्ड के पेशेंट्स के सैंपल टेस्ट की पुरानी व्यवस्था ही जारी रहेगी। इसके अलावा इमरजेंसी सर्विस के लिए सेंट्रल लैब में 24 घंटे सैंपल कलेक्शन और रिपोर्ट देने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। सेंटर में कलेक्शन का समय सुबह के 9 से शाम को पांच बजे तक ही होगा। वहीं रविवार को सेंटर बंद रखा जाएगा। चूंकि ओपीडी के मरीजों के लिए सेंटर होने के कारण रविवार को मरीज नहीं आएंगे।