RANCHI: शुक्रवार को राजधानी रांची के कांटाटोली पर प्रस्तावित फ्लाईओवर निर्माण शुरू करने से पहले प्रशासन और ट्रैफि क पुलिस ने ट्रायल के तौर पर वैकल्पिक रास्तों के आवागमन की चेकिंग की। इस दौरान आम लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। सबसे ज्यादा परेशानी बाहर से रांची आनेवाले लोगों और स्कूली बच्चों को हुई। शुक्रवार को ट्रैफि क पुलिस ने कोकर से बहु बाजार तक वाहनों की आवाजाही बंद कर डेमो किया। इस रूट को बंद किए जाने के बाद कांटाटोली चौक, लालपुर चौक, टाटा रोड, कोकर चौक, बहु बाजार, कर्बला चौक में जबरदस्त जाम लग गया। लोगों को काफ परेशानियों का सामना करना पड़ा। गौरतलब हो कि फ्लाईओवर निर्माण कार्य लगभग दो सालों तक चलेगा। इस दौरान इस इलाके में गाडि़यों का परिचालन रूट बदल दिया जाएगा। कोकर से बहु बजार तक वाहनों की आवाजाही बंद कर दी जाएगी। इसके लिए खादगढ़ा बिरसा मुंडा बस टर्मिनल को अस्थायी रूप से खेलगांव और हाई टेंशन शिफ्ट कर दिया जाएगा।

स्कूली बसों को भी रोका

शुक्रवार को ट्रैफि क प्लान ट्रायल में किसी भी वाहन को कांटाटोली चौक की ओर नहीं जाने दिया गया। जबकि 25 अप्रैल को हुए ट्रायल के दौरान स्कूली बसों और एंबुलेंस को छूट दी गयी थी। शहर में आठ से दस हजार ऑटो और सैकड़ों स्कूल बसें चलती हैं। ट्रैफि क प्लान ट्रायल के दौरान ये ऑटो और स्कूल बसें जाम का कारण बने।

कांटाटाली से पहले रोका जा रहा था।

शुक्रवार को जैसे ही रूट डायवर्जन शुरू हुआ, सुजाता चौक से सिरमटोली चौक, मुंडा चौक हो कर कांटाटोली की ओर आनेवाले वाहनों को बहु बाजार से डायवर्ट कर दिया गया। इन वाहनों को कर्बला चौक, मिशन चौक होते हुए उनके गंतव्य की ओर भेजा गया। वहीं, बूटी मोड़, खेलगांव और कोकर की ओर से कांटाटोली आनेवाले वाहनों को कोकर चौक से डायवर्ट कर लालपुर की ओर भेज दिया गया। जबकि, लालपुर और डंगरा टोली चौक से कांटाटोली चौक होते हुए नामकुम जानेवाले मार्ग को यथावत रखा गया था।

हर रूट पर लगा जाम

सुजाता चौक से सिरमटोली चौक की ओर आनेवाले वाहन को बहु बाजार से कर्बला चौक, मिशन चौक होते हुए अपने गंतव्य स्थान की ओर भेजा जा रहा था। चार पहिया वाहनों को कांटाटोली की ओर जाने से रोका जा रहा था। इससे लोगों को काफ परेशानियों का सामना करना पड़ा। कर्बला चौक व गुदड़ी चौक के पास जाम की स्थिति बनी हुई थी। दोनों स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती के कारण जाम थोड़ी देर में खुल गया। रूट डायवर्ट होने के कारण कोकर से लालपुर मार्ग में भी जाम की स्थिति बनी हुई थी, वहीं, मेन रोड पर भी इसका असर दिखा।

बॉक्स

क्या समस्याएं हुई और क्या हैं समाधान

-मिशन चौक से प्लाजा चौक के बीच पड़ने वाले ट्रांसफ ार्मर को शिफ्ट करना होगा।

-उसी रोड में वषरें से पड़े कबाड़ चार पहिया वाहनों को हटाना होगा।

-वैकल्पिक रूट में बाधा बनने वाले बिजली के खंभों को शिफ्ट करना पड़ेगा।

-रांची नगर निगम को एक्टिव होकर सड़कों के किनारे पड़े कचरे को पूरी तरह साफ करना होगा।