छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : ऑल इंडिया संताली फिल्म एसोसिएशन (आइस्फा) के फिल्म फेस्टिवल में एक ओर जहां उम्दा संताली व क्षेत्रीय फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा तो वहीं गोपाल मैदान में झारखंड सिने अवार्ड समारोह का भव्य आयोजन होगा। इतना ही नहीं, 'आदिवासी मिस इंडिया-2018' का चयन भी किया जाएगा। फेस्टिवल का उद्घाटन चार अप्रैल को किया जाएगा। इसका समापन गोपाल मैदान में सजाई जाने वाली झारखंड सिने अवार्ड नाइट के साथ 14 अप्रैल (शनिवार) को होगा।

दिए जाएंगे लाइफटाइम अवार्ड

फेस्टिवल के बाबत तैयारियों की समीक्षा करने के लिए सोमवार को सोनारी स्थित ट्राइबल कल्चर सेंटर में एक बैठक आइस्फा के अध्यक्ष रमेश हांसदा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में इस बार का लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रो। दिगंबर हांसदा को देने का निर्णय लिया गया.वहीं आइस्फा का स्पेशल अवार्ड नागपुरी व खोरठा गायक मधुप मनसुरी और पश्चिम बंगाल के साहित्यकार व नाटककार नवीन चंद्र मांडी को दिया जाएगा।

ज्यूरी स्क्रीनिंग 26 से

संताली व क्षेत्रीय फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जाने वाली फिल्मों की ज्यूरी स्क्रीनिंग 26 मार्च से ट्राइबल कल्चर सेंटर सोनारी में की जाएगी। इसमें सभी फिल्मों को देखने के बाद झारखंड सिने अवार्ड के लिए बेस्ट फिल्म, बेस्ट एक्टर, बेस्ट एक्ट्रेस समेत अन्य कई कैटेगरी में श्रेष्ठ फिल्मों व कलाकारों का चयन किया जाएगा।

आदिवासी मिस इंडिया का आयोजन

आदिवासी मिस इंडिया-2018 की प्रतियोगिता में शामिल होने वाली आदिवासी बालाओं को इस बार पारंपरिक परिधान में तो कैटवॉक करना ही होगी, साथ ही आदिवासी परंपराओं से जुड़े कई तथ्यों को भी अपने कैटवॉक में शोकेस करना होगा।

इस बार होगी भव्य आतिशबाजी

रमेश हांसदा ने बताया कि झारखंड सरकार द्वारा फिल्म पॉलिसी बनाए जाने की खुशी में इस बार गोपाल मैदान में भव्य आतिशबाजी की जाएगी। उन्होंने बताया कि रंगारंग कार्यक्रम के लिए आइस्फा डांस एकेडमी की टीम ने भी तैयारी शुरू कर दी है।