- कुडि़याघाट पर आईनेक्स्ट व हेल्प यू ट्रस्ट ने मिलकर किया सिटी की सम्मानित हस्तियों का पितृ विसर्जन

- डीएम राजशेखर ने आईनेक्स्ट की इस पहल को सराहा

- सिटी के तमाम लोगों ने कार्यक्रम में शिरकत कर लखनऊ के निर्माताओं को किया नमन

LUCKNOW: मंत्रोच्चारण के बीच में बुधवार को कुडि़याघाट पर लखनऊ शहर की उन विद्यमान हस्तियों को याद किया गया जिन्होंने लखनऊ को व‌र्ल्ड में पहचान दी और लखनऊ शहर आज उनके नाम से पहचाना जाता हैं। आई नेक्स्ट ने ऐसी हस्तियों को पितृ विसर्जन के जरिए सामूहिक तर्पण किया। इस दौरान कार्यक्रम के सह आयोजक हेल्प यू एजुकेशनल एंड चेरिटेबल ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी हर्षवर्धन अग्रवाल व डॉ रूपल अग्रवाल भी मौजूद रहे।

दिग्गजों को श्रद्धासुमन अर्पित

कुडि़याघाट पर गोमती आरती स्थल पर मौलाना हसरत मोहानी, मिर्जा मोहम्मद हादी रूसवा, कैप्टन मनोज कुमार पाण्डेय, चंद्रभानु गुप्त, बीरबल साहनी, सर हरकोर्ट, केडी सिंह बाबू, लीला राम कुमार भार्गव, शिवानी, मोहम्मद मीर उर्फ मीर तकी मीर, अमृत लाल नागर, केपी सक्सेना, तलत महमूद, नौशाद अली, बेगम अख्तर, नवाब वाजिद अली शाह जैसी हस्तियों को पिंड दान किया गया। गोमती नदी एक पौराणिक स्थल है। देश में फ्फ् ऐसी नदियां हैं जिनके किनारे पितृतर्पण करने उनको शांति मिलती है। उनमें से गोमती नदी एक है। इसी नदी के किनारे इन दिग्गजों को श्रद्धासुमन अर्पित किए गए।

डीएम ने चढ़ाया जल

डीएम राजशेखर सुबह करीब नौ बजे लखनऊ शहर के इन प्रख्यात हस्तिायों को तर्पण देने के लिए कुडि़याघाट पहुंचे। सबसे पहले उन्होंने देवताओं को जल दिया, उसके बाद ऋषियों को। फिर बाबा और परबाबा, दादी को जल दिया। सूर्यनारायण को अ‌र्घ्य दिया। लखनऊ के दिग्गजों के पितृतर्पण में सैकड़ों लोगों ने चावल की खीर से पिंडदान बनवाया। इसका आकार नारियल के बारबर था। पंडित राजेश शुक्ला ने इस कार्यक्रम को सम्पन्न करवाया। इस मौके पर हितेष, सुरेन्द्र गौढ़, अनुराग गौढ़, दिनेश गौढ़, मुन्ना गौढ़, राजू टंडन, कृष्णा नंद राय, राम शरण, आशीष अग्रवाल, असीम मिश्रा, विष्णु त्रिपाठी लंकेश, जितेन्द्र शर्मा शामिल रहे।

शांति की कामना की

शुभ संस्कार समिति के अध्यक्ष लक्ष्मीकांत पाण्डेय, महामंत्री ऋद्धि किशोर गौढ़, नीरू स्मृति संस्थान के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल सेंट जोजफ स्कूल ठाकुर गंज के प्रबंधक राजेश अग्रवाल, डा। प्रशांत नाटू, लश्कर-ए-अहले सुन्नत के अध्यक्ष सैयद रफत नवाब सभी शांति की कामना की है।

तर्पण के माध्यम से पौधरोपण का संदेश

कुडि़याघाट पर इस कार्यक्रम की समाप्ति के बाद शहर के प्रबुद्ध नागरिकों और सामाजिक संगठनों ने पौधा रोपण किया। इस मौके पर यहां पर बरगद का पौधा लगा कर अपील की गई कि घर-घर में लोग पौधा लगाए। इस भूमिका में विष्णु शर्मा, कृष्णा नंद राय और अनुराग मिश्रा अन्नू ने योगदा निदया।

गोमती सफाई जल्द से जल्द होगी

डीएम राजशेखर जब कुडि़याघाट पहुंचे तो उन्होंने गोमती की सफाई को लेकर बहुत हैरत जताई। उन्होंने इस मामले को लेकर ख्म् सितम्बर को नगर आयुक्त, सिंचाई विभाग के अधिकारी और एलडीए के अधिकारियों के साथ एक बैठक बुलाई है। डीएम राजशेखर ने कहा कि कोशिश होगी कि एक अभियान चलाया जाएगा। सामाजिक संगठनों से अपील की गोमती सफाई में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले।

कुडि़याघाट से जलकुंभी की सफाई का लिया संकल्प

लश्कर-ए- अहले सुन्नत के अध्यक्ष सैयद रफत ने बताया कि ख्00म् में उन्होंने गोमती सफाई में हिस्सा लिया था। उस समय भारी तादाद में मुस्लिम समाज भी शामिल था। आने वाले रविवार को वह स्वयं के खर्च पर जेसीबी मशीने के जरिए कुडि़याघाट की जमी हुई जलकुंभी को हटवाएंगे।