-लोकसभा, विधानसभा तर्ज पर होगा पहली बार ऑनलाइन डेटा

-कंप्यूटर पर नजर आएंगे गांव वाले प्रत्याशी

-स्टेट इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर होगा अपडेट

VARANASI

पंचायत चुनाव भी अब लोकसभा और विधानसभा की तरह हाइटेक हो गया है। वोटर्स को लुभाने के लिए कैंडीडेट्स घर-घर जाकर संपर्क करने के साथ हाइटेक तरीके से प्रचार करने में जुटे हैं। वे फेसबुक के साथ इंटरनेट का धड़ल्ले से यूज कर रहे हैं। वहीं स्टेट इलेक्शन कमीशन भी हाइटेक तैयारी में लगा है। लोकसभा और विधान सभा की तरह इस बार पंचायत चुनाव में भी प्रत्याशियों का ब्यौरा ऑनलाइन होगा। परदेस में रहने वाले लोग भी अपने प्रत्याशी की डिटेल जान सकेंगे। वोटर लिस्ट, मतदान स्थल और मतदान केंद्रों के संबंध में सूचनाएं ऑनलाइन कर दी जाएंगी।

अब पंचायत चुनाव भी हाइटेक

पंचायत चुनाव की तैयारी में जुटे ऑफिसर्स ने बताया कि स्टेट इलेक्शन कमीशन पूरे चुनाव को हाइटेक बनाने में लगा है। पंचायत चुनाव लड़ने वाले क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के कैंडीडेट्स का ब्यौरा ऑनलाइन कि या जाएगा। इसमें प्रत्याशी के संबंध में पूरी जानकारी दी जाएगी। गांव से बाहर रहने वाले लोग भी कमीशन की वेबसाइट www.sec.up.nic.in पर जाकर अपने प्रत्याशी की डिटेल ले सकेंगे।

तीसरी नजर में होंगे बूथ

पंचायत चुनाव को शांति से कराने के लिए इलेक्शन कमीशन ने तैयारी शुरू कर दी है। पंचायत चुनाव में अति संवेदनशील, संवेदनशील बूथ की लिस्ट तैयार की जा रही है। जिन बूथ पर गड़बड़ी की आशंका है, उसे इंटरनेट से कनेक्ट किया जाएगा। जीपीएस से बूथ की निगरानी की तैयारी भी चल रही है। सीसीटीवी कैमरों की मदद से हर जगह नजर रखने का प्लान बनाया जा रहा है। लाइव जानकारी के साथ हर सूचना को वेबसाइट पर अपडेट किया जाएगा। इलेक्शन में नॉमिनेशन की गतिविधियों के अलावा वोटों की काउंटिंग और रिजल्ट भी ऑनलाइन होंगे। पंचायत चुनाव से जुड़े लोगों का मानना है कि ऑनलाइन प्रक्रिया होने से पारदर्शिता आएगी।

इलेक्शन से जुड़े सभी डेटा और सूचनाओं को ऑनलाइन किया जा रहा है। इस पंचायत चुनाव में मतदान केंद्रों की निगरानी के लिए हाईटेक कदम उठाए जाएंगे। निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा, सर्विलांस और जीपीएस की मदद ली जाएगी। लोकसभा और विधानसभा की तरह पंचायत चुनाव के प्रत्याशियों का भी ब्यौरा और चुनाव की अन्य गतिविधियां भी ऑनलाइन होंगी।

विशाख जी, सीडीओ