- नवरात्र में भी बिजली कटौती से लोगों का हाल बेहाल

-एक हफ्ते से बिजली के झटके झेल रहे शहरवासी

-कोयला सूखने की बाट जोह रहा बिजली विभाग

Meerut । शहर में जहां भीषण गर्मी ने हाल बेहाल कर रखा हैं। तो दूसरी ओर बिजली कटौती ने मुश्किलें और बढ़ा दी है। लिहाजा लोग अब नवरात्रों में मंदिरों में जाकर बिजली की गुहार लगा रहे हैं। पिछले एक हफ्ते से हो रही बिजली कटौती ने शहरवासियों के सामने बड़ा संकट खड़ा कर दिया है। उधर, बिजली कटौती की बात से पीवीवीएनएल अफसर नजर चुराते दिखाई पड़ रहे हैं।

छह से आठ घंटे का कट

शहर में बिजली कटौती से बुरा हाल है। आलम यह है कि शहरवासियों को छह से आठ घंटे का पावर कट झेलना पड़ रहा है। हालांकि कटौती के छह घंटे को तो विभाग ऑफिशयल कट स्वीकार कर रहा है। जबकि कटौती आठ घंटे या अधिक भी हो रही है। ऐसे में संकट यह है कि बिजली जाते ही लोगों के सामने पानी का संकट खड़ा हो जाता है। जिससे शहरवासियों के रोजमर्रा के काम प्रभावित हो जाते हैं।

नवरात्र में पानी का संकट

बिजली कटौती से सबसे ज्यादा नवरात्र में भक्तों को परेशानी हो रही है। दरअसल, नगर निगम की अधिकांश ट्यूबवेल पीवीवीएनएल की पावर सप्लाई से कनेक्टेड हैं। बिजली गुल होते ही ये ट्यूबवेल पानी देना बंद कर देते हैं, जिससे शहर की वाटर सप्लाई ध्वस्त हो जाती है। नतीजा यह है कि लोगों को सुबह रोजमर्रा के कामों के लिए पानी मयस्सर नहीं हो पाता। जबकि नवरात्र के दौरान घर की साफ सफाई से पूजन तक पानी की जरूरत होती है।

फैक्ट फिगर --

शहर में वाटर सप्लाई का हाल

शहर में कुल नलकूप 158

जनरेटर व्यवस्था महज 14

बिजली विभाग के सहारे नलकूप 144

जनरेटर की व्यवस्था

सर्किट हाउस, टाउन हॉल, कल्याण नगर, गुजरी बाजार, माधव पुरम व प्रहलाद नगर आदि

-----------

सुबह के समय अक्सर बत्ती गुल रहती है। बत्ती गुल होने के चलते पानी चला जाता है। पानी की किल्लत की वजह से नहाने का पानी नहीं मिलता।

-इंदौर चौधरी, शास्त्रीनगर

बच्चें सुबह-सुबह स्कूल जाते हैं। उनको नहलाने के लिए जहां पानी नहीं होता, वहीं घरेलू कामों में भी पानी की जरूरत पड़ती है।

-गरिमा शर्मा, गृहिणी गंगानगर

शहर में बिजली का बुरा हाल है। अब नवरात्र में माता रानी से यही गुहार है कि शहर की बिजली व्यवस्था को ठीक कर दें। ऐसे में गर्मी और पानी की समस्या सबसे अधिक परेशान कर रही है।

-मोहित, बेगमबाग

बिजली ने परेशान करके रख दिया है। कब आती है कब जाती है कुछ पता नहीं नहीं। इस बार गर्मी भी बहुत अधिक है। ऊपर से ये बिजली ने नाक में दम कर रखा है।

-दीपक

नवरात्र में भी बिजली की आंख मिचौली पूरे दिन चलती रहती है। रात में ठीक से सो भी नहीं पाते। सबसे ज्यादा परेशान बच्चों को होती है। बिजली जाते ही उनकी नींद टूट जाती है।

-राजेंद्र कुमार

हफ्ते भर से बिजली कटौती ने नाक में दम कर लिया है। बिजली विभाग के अफसर फोन नहीं उठाते। डीएम से मिलकर शिकायत करेंगे।

-अभिषेक, सदर

-----------

कोयला भीगने से बिजली की कमी से अस्थाई समस्या खड़ी हो गई है। आगामी दो-तीन दिनों तक समस्या जारी रहेगी। ऐसे में शहरवासियों के सहयोग की आवश्यक्ता है।

-पंकज कुमार, चीफ इंजीनियर पीवीवीएनएल