RANCHI : रांची में इन दिनों ट्रक लुटेरा गिरोह काफी सक्रिय है। इन गिरोहों का ताल्लुकात बिहार, उत्तर प्रदेश और वेस्ट बंगाल से है, जो सुनियोजित तरीके से ट्रक लूट की घटनाओं को झारखंड में अंजाम दे रहा है। मंगलवार को सिल्ली पुलिस द्वारा लूट की ट्रक व उससे बरामद हथियारों के बाद यह खुलासा किया है। पुलिस की छानबीन में यह बात सामने आई है कि ये लुटेरे लाइन होटलों में रुकने वाले ट्रकों पर नजर रखते हैं। जब ये ट्रक होटलों से निकलते हैं तो वे उसका पीछा करना शुरू कर देता हैं। रास्ते में जहां मौका मिलता है, ड्राइवर-खलासी को हथियारों का भय दिखाकर रोक देते हैं और फिर ट्रक लेकर फरार हो जाते हैं। रांची के एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने ट्रक लूट की बढ़ रही घटनाओं को देखते हुए पुलिस को हाइवे पर विशेष सतर्कता बरतने को कहा है।

किराए के मकान में रहते हैं लुटेरे

मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रक लुटेरा गिरोह के सदस्य रांची और रामगढ़ में किराए का मकान लेकर रहते हैं। कई लुटेरे अपना नाम और पता भी फर्जी रहता है। ये दिन में ट्रकों पर नजर रखते हैं और रात में ट्रक लूट की घटनाओं को अंजाम देते हैं। वे लूटे गए ट्रक को लाइन होटल में खड़ा कर देते हैं, ताकि नाइट पेट्रोलिंग कर रही पुलिस को इसकी जानकारी नहीं मिल सके।

ऐसे देते हैं वारदात को अंजाम

लुटेरे काफी प्लानिंग के साथ ट्रक लूट की वारदातों को अंजाम देते हैं। पहले वे सुनसान रास्ते में मौका देखकर ट्रकों को हाइजेक कर लेते हैं। इसके बाद उसके ड्राइवर-खलासी को नशे का इंजेक्शन देकर बेहोश कर देते हैं। फिर, ट्रक को अपने साथ लेकर फरार हो जाते हैं। करीब तीन साल पहले नामकुम पुलिस ने एक ट्रक लुटेरा गिरोह का पर्दाफाश किया था। इसमें बिहार जदयू के पूर्व विधायक इब्राहीम खान के बेटे को पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

नामकुम में टैंकर लूटा, मोहनिया से बरामद

नामकुम थाना एरिया के रायसा मोड़ के पास से 29 अप्रैल को टैंकर लूट की घटना को लुटेरों ने अंजाम दिया था। उन्होंने टैंकर के ड्राइवर-खलासी को अगवा भी कर लिया था। इस बाबत टैंकर ओनर ने नामकुम थाने में एफआईआर दर्ज कराई थी। तफ्तीश के क्रम में टैंकर बिहार के मोहनिया से बराम किया गया था।

यूपी में खपाया जाता था लूट का ट्रक

पिछले साल 27 अगस्त को नामकुम थाना पुलिस ने अंतरराज्यीय ट्रक लुटेरा गिरोह का पर्दाफाश किया था। पुलिस ने गिरोह के तीन सदस्य को पकड़ा था। उक्त गिरोह बिहार, झारखंड से ट्रकों को लूटते थे और उसके माल को ट्रक समेत यूपी में खपाते थे। पकड़े गए आरोपियों में अजय कुमार उर्फ गोरेलाल यादव(जोरिया मुहल्ला, गया), अरविंद रजवार(जौनपुर, उत्तरप्रदेश) व अरुण कुमार सिंह(पटना)को गिरफ्तार किया गया था।

मांडर से धराया था ट्रक लुटेरा गिरोह का सरगना

मांडर पुलिस ने पिछले साल 15 जनवरी को अंतराज्यीय ट्रक लुटेरा गिरोह का पर्दाफाश किया था। गिरोह के सरगना समेत पांच लुटेरों को पुलिस ने पकड़ा था। पूछताछ के दौरान उन्होंने बताया था कि वे रामगढ़, गिरिडीह, धनबाद और पलामू जैसे जिलों में एनएच पर ट्रक लूट की वारदातों को अंजाम देते थे। इसके बाद लूट के ट्रकों को वेस्ट बंगाल के दुर्गापुर एरिया में चार से पांच लाख रुपए में बेच देते थे।