स्मार्टफ़ोन पर ये ऐप होने से दुनिया भर के करोड़ों लोग में से कोई भी आपको कॉल करे तो उसका नाम और फोटो पता लग जाता है।

ये ऐप इतना पसंद किया जाता है कि अब कई और इसी तरह के ऐप बाज़ार में आ गए हैं।

ट्रूकॉलर किसी भी स्मार्टफ़ोन पर तभी काम करेगा जब ऐप डाउनलोड करके कोई भी अपना फ़ोन नंबर और नाम उसमें डाल देगा। चूंकि अपने फ़ोन बुक में नंबर नहीं होने पर भी किसी के नाम या फोटो को आप देख सकते हैं, इसलिए दुनिया भर में इस ऐप ने लॉन्च के बाद धूम मचा दिया।

ट्रूकॉलर तभी काम करता है जब स्मार्टफ़ोन इस्तेमाल करने वालों के पास डेटा सर्विस हो। दुनिया भर के लोगों के नंबर के डेटाबेस में से ये कॉलर का नाम चुन लेता है और जिनके स्मार्टफ़ोन पर ऐप है उसे वो नाम दिखाई दे जाता है।
दोस्त का फ़ोन बिजी? ट्रूकॉलर अब आपको बताएगा

ट्रूकॉलर ने हाल ही में लैंडलाइन जैसा एक फ़ीचर लॉन्च किया है। जब भी किसी को कॉल करने जा रहे हैं तो ट्रूकॉलर के ही ट्रूडायलर का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर ट्रूडायलर से दोस्त को कॉल करेंगे और उसके पास भी डेटा सर्विस है, तो अगर उसका फ़ोन बिजी है तो वो आपको ट्रूडायलर पर दिखाई दे जाएगा।

ये फ़ीचर किसी और ऐप में नहीं है इसलिए ट्रूकॉलर ने एक बार फिर स्मार्टफ़ोन के लिए एक नयी चीज़ बाज़ार में उतारा है।

इस फ़ीचर को कुछ महीने पहले एंड्राइड के लिए लॉन्च किया गया था और पिछले हफ्ते आईफ़ोन के लिए भी लॉन्च कर दिया गया है।

दुनिया भर में मोबाइल फ़ोन की ट्रूकॉलर के पास शायद सबसे बड़ी डायरेक्टरी है। सभी लोग जिन्होंने ये ऐप डाउनलोड किया है वो सभी के पास ये फ़ोन नंबर हो सकता है अगर ये ऐप पहले से डाउनलोड किया है।
दोस्त का फ़ोन बिजी? ट्रूकॉलर अब आपको बताएगा

लेकिन टेलीमार्केटिंग कॉल के बचने के लिए ट्रूकॉलर बहुत बढ़िया उपाय है। अगर किसी ने एक फ़ोन नंबर तो टेलीमार्केटिंग के नाम से सेव कर लिया तो वो आपके स्मार्टफ़ोन पर भी उसी नाम से दिखाई देगा और वो कॉल लेने की ज़रुरत नहीं है।

Technology News inextlive from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk