11-12 जुलाई के बाद होगी बात
वाशिंगटन (रॉयटर्स)।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच होने वाली बातचीत का आयोजन फिनलैंड की राजधानी हेलिंसकी में 16 जुलाई को किया जाएगा। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने गुरुवार को इस बात की पुष्टि करते हुए कहा, 'दोनों नेता 16 जुलाई, 2018 को हेलिंसकी में मिलेंगे और वे आपसी तालमेल और राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करेंगे।' बता दें कि ट्रंप ने बुधवार को कहा था कि बैठक नाटो शिखर सम्मेलन, जो 11-12 जुलाई को है, उसके बाद ही की जाएगी और इसके साथ ही उन्होंने वार्ता का एक संभावित स्थान फिनिश राजधानी बताया था।

आपत्ति ना हो इसके लिए तीसरे देश में हो रह वार्ता

अमेरिका और रूस ने बुधवार को शिखर सम्मेलन आयोजित करने का निर्णय लिया। दोनों देशों के सलाहकार ने एक दूसरे से मिलकर इस बात की पुष्टि की। आधिकारिक रूप से जारी बयान में कहां गया कि दोनों देशों को किसी बात से आपत्ति ना हो इसके लिए वार्ता को किसी तीसरे देश में आयोजित किया जायेगा और इसकी तैयारी में कुछ हफ्ते लग सकते हैं।

पहली बार आधिकारिक मुलाकात

वैसे तो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन कई बार अन्य देशों में एक दूसरे से मिल चुके हैं लेकिन ये ऐसा पहला मौका होगा जब पुतीन और ट्रंप आधिकारिक तौर पर किसी अन्य देश में शिखर बैठक करेंगे। इससे पहले दोनों जर्मनी में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान जुलाई 2017 मिले थे। गौरतलब है कि दोनों देश सीरिया, यूक्रेन और परमाणु निरस्त्रीकरण सहित विभिन्न मुद्दों पर एक दूसरे से असहमत हैं। इसके अलावा सोवियत संघ के पतन के बाद से अमेरिका और रूस के बीच अब तक संबंध ठीक नहीं हो पाए हैं। इस वार्ता से लोगों को उम्मीद है कि दुनिया को कई फायदे होंगे।

International News inextlive from World News Desk