- अभी तक शहर में करीब एक लाख एलईडी लाइट्स लगाई गईं

- आरआर विभाग ने ईईएसएल से मांगा बिजली खपत का ब्यौरा

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW

शहर की गलियों को जगमग कर रहीं एलईडी लाइट्स कितनी कारगर हैं, इसका असली रिजल्ट अब सामने आएगा। वजह यह है कि मार्ग प्रकाश विभाग की ओर से एलईडी लाइट्स लगाने वाली कंपनी ईईएसएल से बिजली खपत का ब्यौरा मांगा गया है। जिसके बाद साफ हो जाएगा कि निगम को एलईडी लाइट्स लगाने के बाद बिजली बिल के बोझ से कितनी राहत मिली है। इस पूरी रिपोर्ट को नगर आयुक्त के सामने रखा जाएगा।

अभी तक एक लाख

आरआर विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, अभी तक सभी 110 वार्ड मिलाकर करीब एक लाख एलईडी लाइट्स लगाई जा चुकी हैं। जबकि 65 से 70 हजार के करीब एलईडी लाइट्स और लगाई जानी हैं। यह कदम उठाने की वजह थी कि निगम पर आ रहे बिजली बिल के बोझ को कम किया जा सके। हालांकि अभी तक एलईडी लाइट्स लगने के बाद यह तस्वीर साफ नहीं हो सकी है कि निगम पर कितना बोझ कम हुआ है।

पिछले साल 75 करोड़

पिछले साल निगम की ओर से मार्ग प्रकाश संबंधी व्यवस्था में करीब 75 करोड़ रुपये अदा किए गए है। इस भारी भरकम अदायगी को देखते हुए ही निगम की ओर से एलईडी लाइट्स का कांसेप्ट लाया गया था। हालांकि इस व्यवस्था के लागू होने के बाद पार्षदों की ओर से लगातार सवाल भी उठाए जा रहे थे।

जनवरी से शुरू

शहर में एलईडी लाइट्स लगाने का काम जनवरी से शुरू हुआ है। हालांकि नवंबर-दिसंबर में भी एलईडी लाइट्स लगाई गई थीं। चूंकि उस दौरान कुछ ही एलईडी लाइट्स लगी थीं। इस वजह से बिजली बिल में इसका कोई खास असर देखने को नहीं मिला था। जनवरी से एलईडी लाइट्स लगाने का काम युद्धस्तर पर शुरू हुआ और अभी तक एक लाख के करीब एलईडी लाइट्स लगाई जा चुकी हैं। जिसकी वजह से अब बिजली बिल पर असर दिखना चाहिए।

चार माह का ब्यौरा

जानकारी के अनुसार, आरआर विभाग की ओर से ईईएसएल से जनवरी से अप्रैल माह तक बिजली खपत का ब्यौरा मांगा गया है। जिससे साफ हो सके कि एलईडी लाइट्स लगाने के बाद बिजली बिल में कितना असर देखने को मिला। चार माह के ब्यौरा से आसानी से साफ हो जाएगा कि प्रतिदिन एलईडी लाइट्स में कितनी बिजली खपत हो रही है।

निगम के कुल वार्ड-110

निगम के कुल जोन-8

एलईडी लाइट्स लगनी हैं-1 लाख 65 हजार करीब

अभी तक एलईडी लाइट्स लगीं-1 लाख

पिछले साल बिल भरा गया-75 करोड़ करीब

चोरी हो रहीं एलईडी लाइट्स

इस्माइलगंज द्वितीय वार्ड में एलईडी लाइट्स लगातार चोरी हो रही हैं। पूर्व पार्षद रुद्र प्रताप सिंह का कहना है कि पिछले एक माह में छह से सात एलईडी लाइट्स चोरी हो चुकी हैं। इस संबंध में कई बार निगम में शिकायत दर्ज कराई जा चुकी है लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। एलईडी लाइट्स चोरी होने से इलाके में अंधेरा पसरा हुआ है।

अभी तक करीब एक लाख एलईडी लाइट्स लगाई जा चुकी हैं। ईईएसएल कंपनी से बिजली बिल का ब्यौरा मांगा गया है। जिससे पता चल सके कि बिजली बिल में कितनी कमी आई है।

कमलजीत सिंह, प्रभारी, आरआर विभाग