- फर्जी ईमेल के माध्यम से मांग रहे एग्जाम सेंटर्स से गोपनीय जानकारी

- सीबीएसई बोर्ड ने सभी एग्जाम सेंटर्स को किया एलर्ट

LUCKNOW :

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन सीबीएसई बोर्ड में नकल माफिया की ओर से सेंधमारी की कोशिश की जा रही है। जिसमें कुछ एग्जाम सेंटर्स पर ई-मेल, मैसेज व व्हाट्सएप के जरिए बोर्ड की कापियों व प्रश्न-पत्र के बारे में जानकारी मांगी गई है। इस संबंध में बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर सभी सेंटर्स से इस मामले में पूरी सर्तकता बरतने का ऑर्डर जारी किया है। साथ ही ऐसी कोई भी जानकारी किसी को न देने का आदेश दिया है। सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम मंडे से शुरू हुए।

पहले ही दिन बोर्ड ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसमें कहा गया है पिछले कुछ दिनों में कई जानकारी व सूचनाएं मिली हैं, जिसमें कुछ एग्जाम सेंटर्स से बोर्ड एग्जाम के प्रश्न पत्र व कांपियों के बारे में पूछा जा रहा है। साथ ही ई.मेल या व्हाट्सएप के जरिए उन्हें अटैच कर मंगवाने की कोशिश की गई है। बोर्ड ने स्पष्ट कहा कि है कि कोई भी सेंटर्स एग्जाम सम्बन्धित कोई भी जानकारी न दे, बोर्ड ने ऐसी कोई जानकारी नहीं मांगी है।

वेरीफिकेशन का हवाला देकर फर्जीवाड़ा की कोशिश

जिस तरह का पूरा मामला सामने आया है इससे साफ है कि नकल माफिया सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में सक्रिय होने की कोशिश कर रहे हैं। बोर्ड के नोटिफिकेशन के मुताबिक बोर्ड एग्जाम की कापियां व प्रश्न पत्रों का वेरीफिकिशन करने का हवाला दे रहे हैं। जबकि बोर्ड ने ऐसा कोई भी प्रावधान नहीं किया है, इसलिए यह पूरी प्रक्रिया फेक है। सीबीएसई ने पूरे मामले को गंभीरता से लिया है। साथ ही यह भी आदेश दिया है कि यदि किसी भी सेंटर्स से इस तरह की जानकारी किसी भी माध्यम से मांगी जाए, तो सेंटर्स प्रबंधन व अधीक्षक आदि को फोरन बोर्ड को सूचित करना होगा।

सभी सीबीएसई स्कूलों को बोर्ड के इस सर्कुलर के बारे में जानकारी भेज दी गई है। साथ ही उन्हें पूरी जानकारी दे दी गई है। ताकि कोई समस्या सामने न आए।

जावेद आलम खान, सीबीएसई कॉर्डिनेटर