- सीएम योगी ने आईआईटी में स्टार्टअप मास्टर क्लास का इनॉग्रेशन, स्टूडेंट्स से उद्यमिता पर फोकस करने को कहा

- बोले, यूपी की 60 हजार ग्राम पंचायतों को इंटरनेट से जोड़ने की तैयारी, प्रदेश में सबसे ज्यादा है युवाओं की फौज

KANPUR: आईआईटी ने देश ही नही बल्कि विदेश में भी अपना एक मुकाम बनाया है, लेकिन अब इसे यूपी के टेक्निकल संस्थानों के साथ-साथ यूनिवर्सिटीज को भी लीड करना चाहिए। स्टार्टअप क्लास का आगाज करके एल्युमिनाई व संस्थान ने हाथ बढ़ाया है। गवर्नमेंट नौकरी सभी को नहीं मिल सकती है। उद्यमिता पर सभी को फोकस करना चाहिए। यूपी में सबसे ज्यादा युवा रहते हैं। प्रदेश में रोजगार के नये साधन विकसित करने होंगे। इस दिशा में आईआईटी को भी काम करना होगा। यह विचार आईआईटी की स्टार्टअप क्लास की संगोष्ठी का इनॉग्रेशन करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने व्यक्त किए। इससे पूर्व सीएम का वेलकम कैंपस स्कूल की बच्चियों ने बुके देकर किया। सीएम ने अपना अंग वस्त्र छोटी बच्ची की गले में डालकर उसे दुलराया।

सालिड वेस्ट मैनेजमेंट पर कोई काम नहीं हुआ

समारोह को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि कानपुर में गंगा सबसे ज्यादा मैली हैं। उद्योगों को तकनीक से जोड़कर गंगा को प्रदूषित होने से बचाएं। स्मार्ट सिटी में पिछड़ने की सबसे बड़ी वजह सालिड वेस्ट मैनेजमेंट का न होना इस पर कोई काम नहीं किया गया। यह हालत तब है जब आईआईटी के छात्र शासन में उच्च पदों पर बैठें हैं। करीब सात दशक तक देश में कोई काम नहीं हुआ। अब देश में मेक इन इंडिया व स्टार्टअप जैसे कैंपेन शुरू ि1कए गए हैं

वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट पर काम शुरू

फरवरी के बाद बुंदेलखण्ड एरिया में पानी के संकट से निपटने के लिए कृतिम बारिश की दिशा में विचार किया गया है। सीएम ने कहा वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट पर फोकस किया जा रहा है। प्रदेश की 60 हजार ग्राम पंचायतें नेट से जल्द जोड़ दी जाएंगी। प्रत्येक पंचायत में एक युवा को कोआर्डिनेटर बनाया जाएगा। सीएम ने कहा कि आईआईटीयन धार्मिक ग्रंथों का अवलोकन जरूर करें।

जॉब मांगिए नहीं बल्कि दीजिए

इस अवसर पर 5 आईआईटीयन ने अपना प्रजेंटेशन दिया। आईआईटी डायरेक्टर प्रो मणीन्द्र अग्रवाल ने वेकलम करते हुए कहा कि 15 साल से इनक्यूबेशन सेंटर चल रहा है जिसमें कि 46 कंपनियां ग्रेजुएट कर चुकी हैं। यह कंपनियां 300 करोड़ की हैं। टेक्निकल एजूकेशन मिनिस्टर ने कहा कि टेक्निकल एजूकेशन हासिल करने वाले स्टूडेंट्स जॉब मांगने के बजाए उद्यमिता पर फोकस करें। प्रोग्राम में ओंकार प्रसाद, आलोक दास, अंकित अग्रवाल, ईशान ने अपने स्टार्टअप के बारे में जानकारी दी। महापौर प्रमिला पांडेय, प्रो बीबी फनी, प्रो टीवी प्रभाकर, रजिस्ट्रार केके तिवारी, सौरभ चन्द्रा मौजूद रहे।

----------------------

----------------

धर्म का पाठ भी पढ़ाया

सीएम ने अपने संबोधन के दौरान छात्रों को धर्म का पाठ भी पढ़ाया और कहा कि महाभारत में धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष सभी 4 मानवीय पुरुषार्थ के बारे में बताया गया है, जो इसमें है उसके अन्यत्र कहीं नहीं। छात्रों को भी कर्म में पारंगत होना चाहिए।

----------------

500 साल आगे की योजना बताएं

एचबीटीयू के 2021 में 100 साल साल पूरे होने वाले हैं। इस पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शताब्दी वर्ष में भव्य कार्यक्रम आयोजित करें। देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को बुलाएं। इस मौके पर उन्हें 500 साल आगे की तकनीक की योजनाएं भी बनाएं और उस पर तेजी से कार्य करें।

----------------

योजनाओं का शिलान्यास, लोकार्पण

एचबीटीयू वेस्ट कैंपस में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सीएम ने कैंपस के लिए 38 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। कार्यक्रम के दौरान प्रावधिक शिक्षा के मंत्री आशुतोष टंडन, कैबिनेट मंत्री सतीश महाना, सत्यदेव पचौरी, सांसद देवेंद्र सिंह भोले, प्रावधिक शिक्षा के सचिव भुवनेश कुमार, एचबीटीयू के कुलपति प्रो। विनय कुमार पाठक, आईआईटी के डायरेक्टर प्रो। मणिंद्र अग्रवाल, महापौर प्रमिला पांडेय सहित पार्टी के क्षेत्रीय विधायक भी मंच पर मौजूद रहे।

शिलान्यास

-1000 क्षमता का व‌र्ल्ड क्लास ऑडिटोरियम- 9 करोड़

-लेक्चर हॉल कॉम्प्लेक्स- 4.73 करोड़

-सभागार भवन-3.16 करोड़

-इंक्यूबेशन सेंटर- 4.74 करोड़

-बिजली सबस्टेशन- 4 करोड़

-डायनिंग हॉल- 1.20 करोड़

-वाहन पार्किंग- 71 लाख

-स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स- 32 लाख

-लिफ्ट एवं अन्य निर्माण- 1.08 करोड़

----------------

लोकार्पण

-जिमनेजियम- 1 करोड़

-400 की क्षमता का हॉस्टल-8.80 करोड़

-दोनों कैंपस को वाई-फाई से लैस किया गया।