prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: रविवार रात में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के बीएएलएलबी (बीएएलएलबी) सेकंड ईयर और बीए एलएलबी अंतिम साल का प्रश्न पत्र लीक करने की कोशिश की गई। रात को 10.45 बजे कुलपति को इसकी सूचना मिली। उनके पास वाट्सएप पर लीक हुए पेपर भी पहुंच गए। कुलपति ने तत्काल कार्रवाई करते हुए कंट्रोलर आफ एग्जामिनेशन रमेंद्र कुमार सिंह को इसके जांच का आदेश दिया।

सभी पेपर थे सही

कंट्रोलर एग्जामिनेशन वहां पहुंचे तो प्रश्न पत्र हूबहू वही थे जो 17 दिसंबर को सुबह होने वाली परीक्षा में दिए जाने थे। ज्ञात हो कि 17 दिसंबर को 8.30 बजे से बीएएलएलबी सेकंड ईयर का पेपर था तथा दोपहर को 2.30 बजे से बीएएलएलबी फीफ्थ ईयर का पेपर था।

रात में बुलाए गए सभी शिक्षक

कुलपति के निर्देश पर रात में ही लॉ विभाग से शिक्षक बुलाए गए तथा 11 बजे से लेकर सुबह तीन बजे तक नया प्रश्न पत्र तैयार किया गया। लॉ विभाग में 18 और 19 तारीख को भी परीक्षाएं होनी है। कुलपति ने कड़ा कदम उठाते हुए 18 और 19 तारीख के सारे प्रश्न पत्र को बदलने का भी आदेश दिया है।

कुछ लोगों ने लॉ विभाग में प्रश्न पत्र लिक करने की कोशिश की थी। मुझे कल रात को 11 बजे इसकी सूचना मिली। मैं ऐसी चीजें बर्दाश्त नहीं करूंगा। प्रश्नपत्र बनाने से लेकर प्रिंटिंग प्रेस तक सबकी जबाबदेही तय होगी। रातों रात सारे पुराने प्रश्नपत्र बदल दिए गए हैं।

प्रो रतनलाल हांगलू

कुलपति, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, प्रयागराज