हापुड़ अड्डे पर स्थित इलाहाबाद बैंक में ग्रिल तोड़कर पहुंचे बदमाश

तकरीबन दो घंटे तक बैंक में मौजूद रहे तीन बदमाश

पासबुक प्रिटिंग मशीन को एटीएम समझकर उसमें की तोड़फोड़

Meerut। नौचंदी थाना क्षेत्र के हापुड़ अड्डे पर इलाहाबाद बैंक की शाखा में तीन बदमाशों ने चोरी करने का प्रयास किया। बदमाश बैंक के स्ट्रांग रूम तक पहुंच गए। यही नहीं, बदमाशों ने पासबुक प्रिटिंग मशीन को एटीएम की मशीन समझकर उसे भी तोड़ने का प्रयास किया। एक घंटा 55 मिनट तक यानि तकरीबन दो घंटे तक बदमाश बैंक के अंदर ही मौजूद रहे, लेकिन वे चोरी करने में कामयाब नहीं हो सके।

ये है मामला

नौचंदी थाना क्षेत्र के हापुड़ अड्डे पर इलाहाबाद बैंक की शाखा है। जिसमें रोजाना करीब दो करोड़ रुपये का लेन-देन होता है। शनिवार सुबह 9.45 मिनट पर सीनियर मैनेजर इलाहाबाद बैंक पहुंचे। उन्होंने जैसे ही शाखा खुलवाई तो बैंक के अंदर सारा सामान बिखरा पड़ा था। बैंक के कमरे में बाहर की तरफ खिड़की की ग्रिल उखड़ी हुई थी। उन्हें समझने में देर न लगी कि बैंक में चोरी का प्रयास किया गया है। उन्होंने तुरंत ही नौचंदी थाने की पुलिस को फोन किया। मौके पर पहुंचे सीओ सिविल लाइन समेत कई पुलिस अधिकारियों ने घटनास्थल का जायजा लिया। जिसके बाद नौचंदी थाने में चोरी के प्रयास का मुकदमा दर्ज किया गया।

स्ट्रांग रूम तोड़ने का ्रयास

सीनियर बैंक मैनेजर प्रमोद कुमार रवि ने बताया कि बदमाशों ने स्ट्रांग रूम का लॉक देखकर पता लग रहा है कि बदमाशों ने इसे खोलने के लिए इसे तोड़ने की कोशिश की है। बावजूद इसके वे स्ट्रांग रूम का लॉक नहीं खोल सके। इसके अलावा बदमाशों ने बैंक के अंदर लगी पासबुक प्रिटिंग मशीन को एटीएम समझा और उसमें भी तोड़-फोड़ की।

करीब दो घंटे बैंक में रहे

बैंक मैनेजर ने बताया कि बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरों के अनुसार तीन बदमाशों ने शुक्रवार की देर रात 10.45 मिनट पर ग्रिल उखाड़कर बैंक में एंट्री की। इसके बाद स्ट्रांग रूम का लॉक तोड़ने का प्रयास किया। हालांकि जब उनके हाथ कुछ नहीं लगा तो वह 12.35 मिनट पर बैंक से बाहर चले गए। वह पूरे एक घंटा 55 मिनट बैंक में मौजूद रहे.सीनियर बैंक मैनेजर प्रमोद कुमार रवि ने बताया कि बैंक में करोड़ों रुपये रखे हुए थे।

चेहरा साफ नहीं दिखा

सीनियर बैंक मैनेजर प्रमोद कुमार रवि का कहना है कि बैंक में अंधेरा होने के कारण तीनों बदमाशों की फोटो साफ नहीं आ सकी। जिससे उनकी पहचान करने में दिक्कतें आ रही है।

रातभर चलती है सड़क

हापुड़ अड्डे पर रातभर भारी व हल्के वाहनों का आवागमन रहता है। यहां पर पुलिस के साथ अन्य दुकानों में आठ से 10 चौकीदार भी मौजूद रते हैं।

हथौड़ा और छेनी बरामद

इंस्पेक्टर नौचंदी ब्रिजेश कुमार का कहना है कि जिस तरीके से बदमाशों ने ग्रिल तोड़कर बैंक में एंट्री की उसे देखकर कहा जा सकता है कि उन्होंने गैस कटर का इस्तेमाल किया। बैंक परिसर से हथौड़ा, छेनी व अन्य सामान भी बरामद हुआ है।

छह बदमाशों का अंदेशा

बैंक मैनेजर का कहना है कि चोरी में करीब छह बदमाशों का हाथ रहा होगा। चूंकि तीन बदमाश बैंक के अंदर घुसे। बाकि तीन बदमाश बाहर रेकी कर रहे होंगे।

सुरक्षा पर सवाल

बैंक में रात के लिए सिक्योरिटी गार्ड की तैनाती नहीं है। करीब दो घंटे बदमाश बैंक के अंदर रहे और पास बुक मशीन, डीवीआर, स्ट्रांग रूम आदि में तोड़फोड़ करते रहे लेकिन बैंक का अलार्म तक नहीं बजा। बैंक के सामने ही नौचंदी और लिसाड़ी गेट थाने की पुलिस चौकी है। बैंक के बराबर में एक आवासीय कॉलोनी व कॉम्प्लेक्स भी है। यहां पर 24 घंटे गार्ड मौजूद रहते हैं.अ बैंक के पास बने कांप्लेक्स व दुकानदारों का कहना है कि पुलिस यहां पर गश्त नहीं करती है। जिसके कारण बदमाशों के हौंसले बुलंद हागए है।

पहले भी बैंक रहे निशाना

20 सितंबर 2017

दिल्ली रोड बहादुर मो‌र्ट्स के पास यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के स्ट्रांग रूम तक पहुंचने के लिए बदमाशों ने नाले से ढाई फुट चौड़ी व 18 फुट लंबी सुरंग खोद डाली थी। बैंक के स्ट्रांग रूम को लोहे के औजारों से खोलने का प्रयास किया था। स्ट्रांग रूम न खुलने से बदमाश बैंक के कंप्यूटरों की हार्ड डिस्क व बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरों की डीवीआर निकालकर ले गए।

21 दिसंबर 2017

साकेत स्थित पीएनबी शाखा पर भी बदमाशों ने सेंधमारी करते हुए चोरी का प्रयास किया था लेकिन सफल न होने पर वहां से भी बदमाश खाली हाथ वापस लौट गए थे।

12 जनवरी 2018

किठौर में सिंडिकेट बैंक में बदमाशों ने चोरी करने का प्रयास किया था। वहां पर लगे सीसीटीवी में बदमाश कैद भी हो गए थे।

बैंक में तीन बदमाशों ने चोरी का प्रयास किया था। सारी घटना सीसीटीवी में कैद हो गई है। अंधेरा होने के कारण उनकी फोटो साफ नहीं आई है। नौचंदी थाने में मुकदमा दर्ज करवा दिया गया है।

प्रमोद कुमार रवि सीनियर ब्रांच मैनेजर

सीसीटीवी फुटेज कब्जे में लेकर बदमाशों की पहचान की जा रही है। रात में बैंकों की सिक्योरिटी बढ़ा दी गई है।

अखिलेश कुमार, एसएसपी