ठेके पर देकर ट्यूबवेलों को भूल गया जलकल

एक आपरेटर पर है चार ट्यूबवेल की जिम्मेदारी

ALLAHABAD: गर्मी की शुरुआत के साथ ही शहर में पेयजल आपूर्ति की समस्या बढ़ गई है। कहीं ट्यूबवेल फेल हैं तो कहीं, मशीन जल जाने की शिकायत है। क्योंकि, ट्यूबवेल ऑपरेट करने के साथ ही मेंटीनेंस में लापरवाही बरती जा रही है। ट्यूबवेल चलाने के लिए शहर में कितने ऑपरेटर हैं, जीएम जलकल को भी इसकी जानकारी नहीं है।

कैसे देखें एक टाइम पर चारों

वार्ड नंबर 63 करामत की चौकी के क्षेत्र में जलकल विभाग द्वारा चार ट्यूबवेल लगाए गए हैं। जिनमें एक ट्यूबवेल ग्रीन पार्क, दूसरा ट्यूबवेल लेखपाल ट्रेनिंग स्कूल, तीसरा ट्यूबवेल गौस नगर और चौथा ट्यूबवेल तीन नंबर टंकी करैली के पास लगा है। इन चारों ट्यूबवेलों को चलाने के लिए नियमत: 12 और कम से कम चार ऑपरेटर होने चाहिए। लेकिन वार्ड 63 के चार ट्यूबवेल को एक ऑपरेटर ही संचालित कर रहा है। एक ऑपरेटर से चार ट्यूबवेल ऑपरेट कराए जाने से पूरे इलाके की पब्लिक परेशान है, जिसे पानी नहीं मिल पा रहा है।

बिजली की आवाजाही बढ़ाती है परेशानी

संयोग से एक ट्यूबवेल में किसी कारण वश बिजली चली जाती है तो ट्यूबवेल बंद हो जाता है। फिर उन क्षेत्रों में पानी की सप्लाई बंद हो जाती है। चारों ट्यूबवेलों को ऑपरेटर चलाकर बी ब्लाक करैली ट्यूबवेल में जाकर बैठ जाता है। लापरवाही के चलते आए दिन कोई न कोई ट्यूबवेल खराब हो जाता है। ऑपरेटर न होने और लापरवाही के चलते सैकड़ों घरों को पानी नहीं मिल पाता है। सूत्रों की मानें तो भुगतान तो मानक के अनुसार निर्धारित ट्यूबवेल ऑपरेटरों के नाम पर हो रहा है, लेकिन एक ऑपरेटर से चार-चार ट्यूबवेलों को संचालित कराकर बड़े पैमाने पर घोटाला किया जा रहा है।

मेरे वार्ड में एक ऑपरेटर से चार-चार ट्यूबवेल ऑपरेट कराए जा रहे हैं। जिसकी वजह से ट्यूबवेल सही से चल न पाने के कारण सैकड़ों घरों में पानी की समस्या बनी हुई है। शिकायत की गई है। लेकिन समाधान नहीं हो पा रहा है।

आजाद अहमद

पार्षद, वार्ड-63 करामत की चौकी

जलकल विभाग के पास इतने कर्मचारी नहीं है कि सभी ट्यूबवेल पर अपने ऑपरेटर रखकर ट्यूबवेल चलवाए जा सके। इसीलिए ट्यूबवेल ऑपरेट कराने की जिम्मेदारी ठेके पर दी गई है। प्राइवेट एजेंसी की जिम्मेदारी है कि वह हर ट्यूबवेल पर मानक के अनुरूप ऑपरेटर रख कर ट्यूबवेल संचालित कराए।

राधेश्याम सक्सेना

जीएम, जलकल

257

शहर में है बड़े ट्यूबवेल की संख्या

306

मिनी ट्यूबवेल

ट्यूबवेल ऑपरेटर के लिए है ये मानक

एक ट्यूबवेल को संचालित करने के लिए तीन ट्यूबवेल ऑपरेटरों की होनी चाहिए तैनाती

किसी भी ट्यूबवेल पर तैनात नहीं किए गए हैं तीन ऑपरेटर