-अन्य दो गुर्जरों ने भाग कर बचाई जान

-परिजनों ने की मुआवजे की मांग

HARIDWAR (JNN) : राजाजी नेशनल पार्क की चीलावाली रेंज में एक हाथी ने एक वन गुर्जर को मार दिया। जबकि दो वन गुर्जरों ने भाग कर अपनी जान बचाई। घटना के बाद मौके पर वार्डन सहित पार्क के अधिकारी पहुंचे।

हाथी ने दूर तक पीछा किया

मंडे मॉर्निग करीब साढ़े आठ बजे चीलावाली से मोहंड के रास्ते देहरादून जा रहे मो। शफी (भ्भ्) पुत्र फिरोज व उसके दो साथियों पर पर सूख खौल के पास एक टस्कर हाथी ने हमला कर दिया। मो। शफी को हाथी सूंढ़ से पकड़ कर पटक दिया। जिससे मो। शफी की मौके पर ही मौत हो गई। मो। शफी के दो साथियों ने तो किसी तरह भाग कर अपनी जान बचाई। तस्कर हाथी ने उनका भी काफी दूर तक पीछा किया। दोनों युवक चीलावाली स्थित अपने डेरे पर पहुंचे, जहां हाथी के हमले की सूचना उन्होंने गैंडीखाता स्थित अपने रिश्तेदारों को दी।

ग्रामीणों पर भी किया हमला

पार्क के अधिकारियों को सूचना मिलने पर वाइल्ड लाइफ वार्डन कोमल सिंह तथा चिलावाली रेंज के रेंज अधिकारी मौके पर पहुंचे। पंचनामा भरकर शव को परिजनों को सौंपा गया। गुर्जर परिवारों ने पार्क प्रशासन को मुआवजा देने की मांग की। वहीं खानपुर रेंज क्षेत्र के अंतर्गत बादीवाला गांव में शनिवार रात को हाथियों के झुंड ने ग्रामीणों की मक्का, मूंगफली, गन्ने की फसल को रौंदा डाली तथा एक मचान को तोड़ डाला। मचान में बादीवाला गांव के संजीत, सुभाष खेतों की रखवाली कर रहे थे। हाथियों का झुंड वहीं पहुंचा तथा मचान को तोड़ डाला। जिसमें संजीत व सुभाष घायल हो गया। गंभीर घायल होने पर सुभाष को देहरादून भेजा गया। हाथियों द्वारा उत्पात मचाने तथा मचान को तोड़े जाने व दो ग्रामीणों को घायल करने की शिकायत खानपुर रेंज अधिकारी से की है।

-----------

चिलावाली रेंज में मंडे मॉर्निग को एक हाथी ने गुर्जर को पटकर कर मारा है। यह घटना पार्क के अंदर की है, लेकिन वन गुर्जर को नियम अनुसार मुआवजा दिया जाएगा।

-एसपी सुबुद्धि, निदेशक, राजाजी नेशनल पार्क।