- केबल ऑपरेटर्स ने बिजली के पोल पर टांगे हैं तार

- सुभाषनगर निवासी सुनीता सिंह को लगा करंट का झटका

BAREILLY:

केबल ऑपरेटर शहर में मनोरंजन की बजाय मौत का खेल कर रहे हैं, जो बिजली विभाग के अधिकारियों की शह पर चल रहा है। बारिश के दिनों में यह बेहद खतरनाक हो जाता है। हर साल किसी न किसी की मौत जान लेता है। फिर भी, प्रशासन चुप्पी साधे हुए है। थर्सडे को एक और जान पर बन आयी थी, जब टीवी से केबल को कनेक्ट करते समय सुभाषनगर निवासी एक महिला को करंट मार दिया।

पोल पर नहीं लगा सकते हैं तार

बात नियमों की करें तो बिजली के पोल से केबल कनेक्शन डिस्ट्रिब्यूट नहीं किया जा सकता है। यह कानूनन जुर्म है। बावजूद इसके शहर में बिजली के हर एक पोल पर केबल के तार का जंजाल फैला हुआ है। पोल पर जो टीवी केबल का बॉक्स लगा है उसी के जरिए होकर करंट लोगों के घरों में भी पहुंच रहा है। बॉक्स पर केबल ऑपरेटर दो या तीन सर्किट एक्स्ट्रा छोड़े रखते है। ताकि, नए कस्टमर को सर्विस देनी हो तो उसी सॉकेट से कनेक्शन दिया जा सके। जब यह सॉकेट बिजली के तार के संपर्क में आता है, तो करंट पूरे केबल में दौड़ जाता है। कई बार टीवी भी फुंक जाती है।

बारिश में और भी खतरा

बारिश में यह केबल के तार और खतरनाक साबित हो रहे है। पानी की धार ही वजह से एलटी लाइनों में दौड़ रहा करंट टीवी केबल में आ जाता है। पिछले वर्ष भी कैंट और जंक्शन रोड दो लोगों की भैंस करंट की चपेट में आकर मर गई थी, लेकिन इसके बाद भी बिजली विभाग नहीं चेत रहा है। क्षेत्र के जेई और लाइनमैन ऑपरेटर से सेटिंग कर पोल पर ही केबल टीवी टांगने की इजाजत दे देते हैं। इसके बदले वह उनसे मोटी रकम वसूलते हैं।

बिजली के पोल पर लगे टीवी केबल गलत हैं। सभी डिवीजन को आदेश जारी करेंगे कि जितना जल्द हो पोल से टीवी केबल हटा कर फेंके।

राजकुमार अग्रवाल, चीफ इंजीनियर, बिजली विभाग

मेरी बेटी सुबह टीवी देखने की जिद कर रही थी। टीवी ऑन किया तो सिग्नल नहीं आ रहा था। सोचा सेटअप बॉक्स का पिन ढीला हो गया होगा। ठीक करने गई तो करंट का झटका लगा।

सुनीता सिंह, हाउसवाइफ