-चिलर प्लांट में काम करते समय हुआ हादसा

-गैस लीकेज के बाद प्लांट में मची भगदड़

-दम घुटने से आधा दर्जन वर्करों की हालत बिगड़ी

Meerut: हापुड़ रोड स्थित नौगजा पीर के पास अल-आलिया मीट पैकेजिंग प्लांट में शनिवार करीब छह बजे अमोनिया के रिसाव से दो दर्जन से अधिक लोगों की हालत बिगड़ गई। गैस रिसाव के बाद मची चीख-पुकार पर आसपास के लोगों ने घटना की जानकारी पुलिस कंट्रोल रूम व हेल्थ सर्विस को दी। जिसके बाद मौके पहुंची पुलिस ने घायलों को मेरठ स्थित हॉस्पिटल में भर्ती कराया।

फ्रीजर प्लांट फटा

चिलर प्लांट में अमोनिया गैस का लीकेज फ्रीजर फटने से हुआ। धमाके के साथ फटे फ्रीजर के बाद पूरा प्लांट धुंए से भर गया। जिसके बाद काम कर रहे वर्कर बाहर की ओर भागे। प्लांट में हुए धमाके व फैले धुएं को देखकर आसपास के लोगों ने घटना की जानकारी कंट्रोल रूम को दी।

ऐसे हुआ हादसा

शाम करीब छह बजे फैक्ट्री के चिलर प्लांट में ब्लास्ट हो गया और तेजी के साथ अमोनिया का रिसाव होने लगा। चिलर प्लांट में काम कर रहे लोगों ने जब पानी डालकर स्थिति को काबू करने का प्रयास किया तो स्थिति बिगड़ती गई।

क्या है ब्लास्ट फ्रीजर

फ्रीजर में ख्0 से भ्0 किलो तक के मांस को रखा जाता है और उसका तापमान ब्0 डिग्री सेंटीग्रेट तक पहुंच जाता है। उक्त तापमान पर मांस को रखा जाता है। पैकेजिंग के बाद मांस को एक्सपोर्ट करते हैं। जबकि प्लेट फ्रीजर में क्0 से बीस किलो का मीट फ्रीज किया जाता है।

ट्रिपल मर्डर केस में सजा काट रहा प्लांट मालिक

हापुड रोड स्थित अल आलिया मीट पैकिंग प्लांट किसी और का नहीं बल्कि ट्रिपल मर्डर केस में सजा काट रहे हाजी इजलाल कुरैशी का है। इजलाल ने यह मीट पैकेजिंग प्लांट फिलहाल लीज पर ले रखा है.जिससे वह अल-आलिया मीट पैकेजिंग प्लांट को एलाना एंड संस ग्रुप संचालित कर रहा है।

मैनेजमेंट ने दबाया मामला

घटना के बाद पहले तो मैनेजमेंट ने हादसे के शिकार लोगों को आसपास के अस्पताल में भर्ती कराया, लेकिन हालत बिगड़ने पर उनको मेरठ स्थित दो अलग-अलग हॉस्पिटलों में भर्ती कराया गया। उधर, मौके पर पहुंची पुलिस ने जब प्लांट व एलाना एंड संस ग्रुप के मालिक इरफान सेठ व मैनेजर राजन जार्ज से घटना की जानकारी चाही तो उसने कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया।