30 और 31 मई को बैंककर्मी संगठनों की हड़ताल
ranchi@inext.co.in
RANCHI: बुधवार व गुरुवार लगातार दो दिन रांची सहित पूरे देश के बैंक बंद रहने वाले हैं। 30 और 31 मई को बैंककर्मी संगठनों की हड़ताल है। ऐसे में आपके लिए बेहतर है कि बैंक से जुड़े सभी काम मंगलवार को ही निपटा लें। गौरतलब हो कि बैंक यूनियन कई मांगों को लेकर अपने प्रबंधन पर दबाव बना रहे हैं। इस बार बैंक कर्मचारियों के वेतन में केवल 2 परसेंट ही इंक्रीमेंट किया गया है। इसके बाद बैंक कर्मचारी नाखुश हैं। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स, यूएफ बीयू ने 30-31 मई को राष्ट्रव्यापी हड़ताल पर जाने की घोषणा की है।

बैंक के कामकाज पर पड़ेगा असर
बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक और पंजाब सिंध बैंक जैसे कई बड़े बैंक दो दिन बंद रहेंगे। हड़ताल से बैंकों की सेवा और कामकाज पर भी असर पड़ेगा। ऐसे में बैंक का सामान्य कामकाज भी प्रभावित होगा। इसके पहले भी यूबीएफ यू ने 16 मई को ही बैंक हड़ताल को लेकर आईबीए को चेतावनी दी थी।

एटीएम भी हो सकते हैं ड्राई
बुधवार व गुरुवार को शहर के एटीएम महज कुछ घंटों में ड्राई हो सकते हैं। दो दिन बैंक बंद रहने के कारण लोग तेजी से एटीएम से पैसे निकालेंगे, सबसे अधिक भीड़ एसबीआई के एटीएम पर नजर आने वाली है। हालांकि, एसबीआई के अधिकारियों ने दावा किया है कि एटीएम ड्राई नहीं होंगे।

ऐसे करें काम-काज

1. कार्ड से पेमेंट करें

2. कैश जमा करने के लिए एसबीआई इन टच या फि र ई गैलरी का यूज कर सकते हैं।

3.पैसे ट्रंासफ र करने के लिए नेट बैंकिंग का प्रयोग करें,

4. कुछ खरीदने के लिए पेटीएम या भीम एप का प्रयोग कर सकते हैं।