स्पेशल का लोगो

-इंवेस्टर्स समिट के लिए चमकाया गया शहर एक बार फिर अतिक्रमण की चपेट में

-फिर से सज गए अवैध टेंपो स्टैंड, सजावट के लिए लगाए गए गमले भी हुए गायब

-नगर निगम ने भी सफाई व्यवस्था से की तौबा, कई जगह लगा कूड़े का अंबार

LUCKNOW : दो दिन की चांदनी, फिर अंधेरी रातसदियों पुरानी कहावत को राजधानी के तमाम विभागों ने चरितार्थ कर दिया है। इंवेस्टर्स समिट के लिये चमकाये गए शहर को इन विभागों की बेरुखी ने महज कुछ घंटों में ही पुरानी हालत में पहुंचा दिया। आलम यह है कि चारबाग व मुंशी पुलिया में फिर से अवैध टेंपो स्टैंड सज गए जबकि तमाम इलाकों में पटरी दुकानदारों ने फुटपाथ को 'लुप्त' कर दिया। शहर को सुंदर दिखाने के लिये लगाए गए गमले भी रातोंरात गायब हो गए। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने समिट खत्म होने के अगले ही दिन राजधानी के अलग-अलग इलाकों का दौरा किया। पेश है एक रिपोर्ट-

आधी सड़क पर टेंपो स्टैंड

चारबाग अंबेडकर तिराहा और नत्था तिराहा पर शुक्रवार सुबह से ही टेंपो स्टैंड सज गया। दोनों ही सड़कों पर टेंपो की लंबी कतार पहले से संकरी सड़क पर ट्रैफिक के लिये बाधा बन रही थी। उस पर तुर्रा यह कि कई टेंपो कतार से बाहर बीच सड़क पर खड़े होकर सवारियां भर रहे थे। वहीं दोनों ही जगह पर तैनात पुलिस पिकेट व ट्रैफिककर्मी इसे देख कर भी नजरंदाज कर रहे थे। नतीजतन, चारबाग एरिया ट्रैफिक जाम की गिरफ्त में रहा। कुछ यही नजारा मुंशी पुलिया चौराहा, वेव सिनेमा के करीब और अमीनाबाद में भी नजर आया जहां अवैध टेंपो स्टैंड की वजह से ट्रैफिक जाम की हालत बनी रही।

सफाई व्यवस्था चौपट

इंवेस्टर्स समिट से पहले पूरे शहर को चमकाने में नगर निगम ने एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया। हालत यह थी जो शहर स्वच्छता सर्वेक्षण के लिये भी नहीं चमक सका उसे रातोरात न सिर्फ साफ कर दिया गया बल्कि, पूरे शहर में कहीं भी कूड़ा नहीं दिखाई दिया। हालांकि, गुरुवार को इंवेस्टर्स समिट खत्म होते ही नगर निगम के सफाईकर्मियों ने भी अपने टास्क को खत्म मान लिया। यही वजह थी कि शुक्रवार को कोई सार्वजनिक छुट्टी न होने के बावजूद कई इलाकों में न झाड़ू लगी और न ही कूड़ा ही उठाया गया। नरही, जियामऊ, विवेकखंड गोमतीनगर, विभवखंड, लालकुआं, उदयगंज, चारबाग, रकाबगंज, ऐशबाग और नक्खास आदि इलाकों में गंदगी ने फिर से पांव पसारने शुरू कर दिये हैं।

डिवाइडर पर लगे गमले गायब

समिट में शामिल होने के लिये आ रहे निवेशकों को शहर की बेहतरीन तस्वीर दिखाने के लिये पूरे शहर को साफ-सुथरा करने के साथ-साथ पूरे लोहिया पथ व शहीद पथ के डिवाइडर पर फूलों से सुसज्जित हजारों गमले लगाए गए थे। माना जा रहा था कि समिट खत्म होने के बाद भी उद्यान विभाग इन गमलों को नहीं हटाएगा, लेकिन गुरुवार को अंधेरा होते ही उद्यान विभाग के दर्जनों ट्रैक्टर इन गमलों को हटाने में जुट गए। हालत यह थी कि रात बीतते-बीतते एक भी गमला डिवाइडर पर बाकी न बचा।

फुटपाथ हुए 'लुप्त'

शहर के ट्रैफिक को सुचारू बनाए रखने के लिये सख्त निर्देशों का असर यह था कि पूरे शहर में पुलिस ने पटरी दुकानदारों को हटा दिया। नतीजतन, आमतौर पर संकरी दिखने वाली सड़कें यकायक चौड़ी दिखने लगीं। साथ ही अमूमन हर रोज जाम की चपेट में रहने वाली सड़कों पर ट्रैफिक दो दिन तक सरपट दौड़ता रहा। पर, समिट खत्म होते ही पुलिस ने अवैध वेंडरों पर की गई सख्ती वापस ले ली। नतीजा यह हुआ कि शुक्रवार को सुबह से ही सिविल हॉस्पिटल, हुसैनगंज, कैसरबाग, श्रीराम टावर, चारबाग फुटओवर ब्रिज, रवींद्रालय के सामने समेत शहर के सभी इलाकों में सड़क किनारे चाय, पान, पूड़ी व अन्य सामानों की दुकानें सज गई और इन सड़कों के फुटपाथ लुप्त हो गए।

वर्जन।

अवैध टेंपो स्टैंड की समस्या नीतिगत विषय है। आज ही एसएसपी साहब से इस बारे में बात हुई है। कोई वैकल्पिक इंतजाम करने के बाद इन सभी टेंपो स्टैंड को हटाया जाएगा।

रविशंकर निम

एएसपी ट्रैफिक