RANCHI: झारखंड से ख्0क्7 में इंजीनियरिंग कर चुके स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज है। इन्हें सरकार डायरेक्ट प्लेसमेंट दे रही। इसके लिए झारखंड कंबाइंड के नामकुम स्थित कार्यालय में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। क्म् व क्7 नवंबर को एक साथ कई कंपनियां यहां आ रही हैं और टेक्निकल डिग्री पास करने वाले छात्रों को नौकरी देंगी। हायर टेक्निकल एजुकेशन एंड स्किल डिपार्टमेंट की ओर से यह प्लेसमेंट मेला आयोजित किया जा रहा है। इसमें सिर्फ इंजीनियरिंग और डिप्लोमा पास करने वाले छात्रों को ही नौकरी मिलेगी।

सिर्फ फ्रेशर्स को मौका

विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि प्लेसमेंट के लिए जो कंपनियां आ रही हैं, वो सिर्फ फ्रेशर्स को ही नौकरी देंगी। जिन छात्रों ने ख्0क्7 में बीटेक या डिप्लोमा इंजीनियरिंग पास किया है, उन्हीं को मौका दिया जाएगा। इंजीनियरिंग की डिग्री लेने वाले ख्0क्फ्-क्7 व डिप्लोमा या पॉलिटेक्निक की डिग्री लेने वाले ख्0क्ब्-क्7 बैच के कैंडिडेट्स को ही मौका मिलेगा। जो कम्पनियां यहां आ रही हैं सभी टेक्निकल डिग्री लेने वाले छात्रों को ही नौकरी देंगी। फ्रेशर्स इंडस्ट्री के अनुसार अपडेट भी हैं।

झारखंड से बीटेक जरूरी

झारखंड के बहुत सारे छात्र दूसरे राज्यों से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करते हैं, उनका बाहर से ही प्लेसमेंट हो जाता है, लेकिन झारखंड में जितने भी इंजीनियरिंग कॉलेज हैं उनकी सीट कभी फुल नहीं होता हैं। छात्रों का प्लेसमेंट भी नहीं हो पाता है। इसलिए इसमें नौकरी के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वालों के लिए क्राइटेरिया तय है। इसके अनुसार, झारखंड स्थित यूनिर्वसिटी से ही एफि लिएटेड कॉलेज के इंजीनियरिंग करने वाले छात्रों को मौका दिया जा रहा है। साथ ही झारखंड स्टेट बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन से अप्रूव पॉलिटेक्निक कॉलेज से पास करने वाले छात्रों को मौका मिलेगा।

ऑनलाइन कराना है रजिस्ट्रेशन

इस प्लेसमेंट मेला में शामिल होने वाले छात्रों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ही कराना होगा। इसके लिए ख्0क्7 में पास किया हुआ सर्टिफिकेट के साथ-साथ मैट्रिक और इंटर का सर्टिफिकेट भी जरूरी है। क्म् नवंबर और क्7 नवंबर को प्लेसमेंट होगा। इसमें क्म् नवंबर को ऑटोमोबाइल, सिविल और मैकैनिकल डिग्री वाले छात्रों का इंटरव्यू होगा। दूसरे दिन क्7 नवंबर को कंप्यूटर साइंस, आईटी, इलेक्ट्रानिक कम्यूनिकेशन, इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग की डिग्री वाले छात्रों का इंटरव्यू होगा।