- डेंगू से एक युवक और बुखार ने ली एक बच्चे की जान

- 50 से अधिक नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि

- लखनऊ में अब तक 25 से ज्यादा मरीजों की मौत

LUCKNOW: राजधानी में डेंगू के कारण मौतों का सिलसिला लगातार जारी है। अब भर्ती मरीजों पर नर्सो की हड़ताल भी भारी पड़ रही है। शनिवार को डेंगू से ग्रसित एक युवक और बुखार से पीडि़त एक बच्चे की मौत हो गई, जबकि अस्पतालों में चार दर्जन से अधिक नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

दो दिन पहले कराया था भर्ती

राजधानी के चिनहट क्षेत्र के निवासी 28 वर्षीय अजय को कई दिनों से बुखार था। स्वास्थ्य में कोई सुधार न होने के कारण परिजनों ने मरीज को गोमती नगर स्थित एक बड़े हॉस्पिटल में भर्ती कराया, जहां जांच में डेंगू सामने आया। मरीज की हालत खराब होने पर उसे शनिवार को लोहिया रेफर कर दिया गया, जहां उसकी मौत हो गई। वहीं सिविल अस्पताल के बाल रोग विभाग में आलमबाग निवासी छह वर्षीय अंश गुप्ता का इलाज चल रहा था। बच्चे को काफी दिनों से बुखार था। परिजनों ने सिविल अस्पताल में विगत दो दिन पूर्व बच्चे को भर्ती कराया था, लेकिन बच्चे की हालत देर रात ज्यादा खराब हो गई। डॉक्टरों ने देखने के बाद बच्चे को बचाने का काफी प्रयास किया, लेकिन वे बचा नहीं सके।

बड़ी संख्या में मरीजों में पुष्टि

शनिवार को केजीएमयू में 8, बलरामपुर में 9, सिविल में 23 और लोहिया अस्पताल में 19 मरीजों में बीमारी की पुष्टि हुई है। इनमें से अधिकतर मरीजों का इलाज अस्पतालों में चल रहा है, लेकिन कुछ मरीजों की हालत में सुधार के कारण उन्हें घर भेजा गया है। अकेले सिविल अस्पताल में ही अब तक कुल 1047 मरीजों का कार्ड टेस्ट किया जा चुका है, जिसमें कार्ड टेस्ट से 333 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है, लेकिन एलाइजा टेस्ट में सिर्फ 128 को ही डेंगू की पुष्टि हुई। वर्तमान में अस्पताल में लगभग डेढ़ दर्जन डेंगू पीडि़तों का इलाज चल रहा है।