छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : जिला प्रशासन ने शुक्रवार को वैसे ट्रक और ट्रेलर के खिलाफ अभियान चलाया, जिनका नेशनल परमिट है, पर वे एक ड्राइवर व खलासी से काम चला रहे हैं। इस दौरान एक दर्जन से अधिक ट्रक और ट्रेलर को पकड़कर उनके खिलाफ जुर्माना लगाया गया।

बनाई गई है कमिटी

उपायुक्त ने वाहनों की जांच के लिए एक कमेटी गठित की है, इसमें डीटीओ, एमवीआइ व यातायात डीएसपी शामिल हैं। शुक्रवार को एसडीओ प्रेमरंजन ने टीम के सदस्यों के साथ टाटा स्टील के एचएसएम (सुनसुनिया गेट) और बर्मामाइंस दुर्गा पूजा मैदान के समीप से कुल नौ ट्रक व ट्रेलर का पकड़ा और तत्काल पांच हजार रुपये वसूल लिए गए, जबकि पांच ट्रेलर का सीजर काटा गया।

यह है नियम

सेंटल मोटर व्हीवल्स रुल्स 1989 के अनुसार नेशनल परमिट हासिल करने वाले ट्रक व ट्रेलर में दो ड्राइवर का होना जरुरी है, लेकिन शहर के ज्यादातर ट्रक व ट्रेलर में एक ड्राइवर व एक चालासी से काम चल रहा है। ऐसे में दो ड्राइवर नहीं रखनेवाले ट्रक व ट्रेलरों के खिलाफ पांच हजार रुपए जुर्माना लगाने का प्रॉविजन है।

पटाखा दुकान के लिए दिशा-निर्देश जारी

डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने पटाखा दुकान लगाने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके तहत अस्थायी पटाखा दुकानों के लिए कई शर्तो का पालन अनिवार्य करते हुए आवेदन के साचा शपथ पत्र भी जमा करने को कहा गया है। जो बिना अनुचाचित (लाइसेंस) के पटाखों की बिक्री करेंगे, उनके खिलाफ संबंधित थाना क्षेत्र के थाना प्रभारी विस्फोटक अधिनियम-1984 व विस्फोटक नियमन-2008 की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत कार्रवाई करेंगे। अनुमति देने से पूर्व अनुमंडल दंडाधिकारी स्थल जांच भी करेंगे।

फाइनांस कंपनी पर लगाया ठगी का आरोप

सोनारी वेस्ट लेआउट के रोड नंबर दो स्थित भारतीय समृद्धि फाइनांस लिमिटेड पर स्थानीय लोगों ने ठगी का आरोप लगाया है। इसे लेकर उपायुक्त कार्यालय पहुंचे पीडि़त किशोर चटर्जी ने बताया कि यह कंपनी सिर्फ महिलाओं को ऋण देती है, पुरुषों से बात तक नहीं करती। कंपनी में गृहणियों को 15,000 रुपये तक ऋण स्वीकृत किए जाते हैं, जबकि जीवनबीमा के नाम पर 200 रु। के अलावा 6000 रु। फी वापस लिए जाते हैं। ऋण कार्ड में छह हजार रुपये वापस लेने का जिक्र नहीं है.आज हजारों महिलाएं इस कंपनी के चंगुल में फंस चुकी हैं।