RANCHI : अगर आप नगर निगम क्षेत्र में रहते है तो आपको अपने घर अथवा दुकान में दो डस्टबीन हर हाल में रखना होगा। ऐसा नहीं करने वालों के घर या दुकान से रांची नगर निगम कचरा कले1ट नहीं करेगा। रांची नगर निगम ने इस व्यवस्था को लागू करने की तैयारी शुरू कर दी है। नगर आयु1त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने इस बाबत लोगों से अपने सोच में बदलाव लाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि लोगों के सहयोग से ही शहर को स्वच्छ रखने का सपना साकार हो सकता है।

हर 50 मीटर पर ट्वीन बिन

नगर आयु1त ने कहा कि सिटी में हर 50 मीटर पर ट्वीन बिन लगाने की भी तैयारी है। जिससे कि सिटी को साफ और स्वच्छ बनाया जा सकेगा। वहीं, लोगों को भी यह समझना होगा कि डस्टबीन का कलर देखकर उसमें सूखा और गीला कचरा अलग डाले। ऐसे में निगम की गाडि़यां दोनों कचरों को अलग कले1ट कर डिस्पोजल के लिए ले जाएगी। वहीं कूड़ा चुनने वाले लोगों को भी डंपिंग यार्ड में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

4लू व ग्रीन कलर का होगा ट्वीन बिन

ट्वीन बिन दो कलर का होगा। एक 4लू और दूसरा ग्रीन, 4लू बिन में जहां सूखी कचरा डंप किया जा सकता है, वहीं ग्रीन में गीला कचरा डालने की सुविधा होगी। लोग इसी हिसाब से अपने घर का कचरा ट्वीन बिन में डालें, ताकि सफाई कर्मियों को इसे उठाने व डिस्पोज करने में दि1कत नहीं हो।