-बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने स5ाी संबद्ध डीएलएड कॉलेजों को 5ोजा है लेटर

PATNA: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से संबद्धता प्राप्त डीएलएड कॉलेजों की परीक्षा 200 दिन से कम क्लास संचालन की स्थिति में नहीं ली जाएगी। इस संबंध में बिहार बोर्ड के शैक्षणिक निदेशक ने सभी कॉलेजों को लेटर भेजा है। जिसके अनुसार, सभी संस्थानों को हर वर्ष 200 दिनों का कार्य दिवस समय और कक्षा संचालन का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा। यह अवधि नामांकन और परीक्षा कार्य दिवस के अतिरिक्त होगा। यदि संस्थान वर्ष में न्यूनतम दो सौ दिनों का कार्य दिवस पूरा नहीं करते हैं तो इस स्थिति में समिति महाविद्यालय को परीक्षा से वंचित कर संबद्धता रद करने की कार्रवाई करेगी। संबंधित महाविद्यालय और विद्यार्थी द्वारा परीक्षा में सम्मिलित होने के दावा पर विचार नहीं किया जाएगा।

बोर्ड अफसर करेंगे मॉनिट¨रग

कार्यदिवस का पालन नहीं करने की स्थिति में संबंधित संस्थान से जुड़े विद्यार्थी इसकी शिकायत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के शैक्षणिक निदेशक से कर सकते हैं। बिहार बोर्ड के पदाधिकारी और विशेषज्ञ समय-समय पर कक्षा संचालन की मॉनीट¨रग करेंगे। निदेशक शैक्षणिक के अनुसार, यदि किसी संस्थान को पूर्व या वर्तमान से संचालित बीएड कोर्स की मान्यता समाप्त की जाती है तो डीएलएड कोर्स की संबद्धता स्वत: समाप्त हो जाएगी। बोर्ड द्वारा निर्धारित सीट से अधिक विद्यार्थियों के नामांकन लेने की स्थिति में परीक्षा नहीं ली जाएगी और संबंधित संस्थान के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

संबद्धता मिलने से बढ़ी परेशानी

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने 2016 में ही सूबे के कई शिक्षण संस्थानों को डीएलएड कोर्स संचालित करने के लिए मान्यता दी थी। बिहार बोर्ड द्वारा संबद्धता अक्टूबर में बहाल किए जाने के कारण संस्थानों को नामांकन और कोर्स संचालन में परेशानी हो रही है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति अध्यापक शिक्षा अनापलि प्रमाण पत्र निर्गमन संबद्धता मानदंड तथा प्रक्रिया विनियमावली-2016 के आलोक में संस्थान का स्थलीय निरीक्षण और समर्पित प्रतिवेदन की जांच के बाद संबद्धता दी है।

बैंक से करना होगा भुगतान

सभी कार्यरत शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक कर्मियों के मानदेय और वेतन का भुगतान बैंक के माध्यम से करने तथा सभी का भविष्य निधि कटौती का लाभ देने का निर्देश जारी किया गया है। नियुक्त किए गए शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक कर्मियों के पद त्याग करने अथवा हटाए जाने की सूचना तत्काल समिति को देने तथा उक्त पद पर तत्काल नियुक्ति नियमानुसार नहीं करने की स्थिति में संबद्धता रद कर दी जाएगी। बोर्ड से संबद्धता प्राप्त सभी डीएलएड कॉलेजों की सूची बोर्ड की वेबसाइट (www.ढ्डद्बद्धड्डह्मढ्डश्रड्डह्मस्त्र.ड्डष्.द्बठ्ठ) पर जारी कर दी गई है।

अगले सत्र से कैलेंडर

बोर्ड ने सभी डीएलएड कॉलेजों को आगमी सत्र से सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी कैलेंडर का पालन करने का निर्देश दिया है। इसके अनुसार नामांकन के लिए विज्ञापन का प्रकाशन एक फरवरी को करना है। फॉर्म का वितरण और प्राप्ति 10 फरवरी से 10 मार्च के बीच सुनिश्चित होगा। प्रवेश परीक्षा का संचालन 20 से 25 अप्रैल तथा रिजल्ट का प्रकाशन 25 से 30 मई के बीच होगा। काउंसिलिंग की प्रक्रिया एक से 25 जून के बीच संचालित होगी। 28 जून तक नामांकन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। एक जुलाई से नए सत्र की पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से संबद्ध डीएलएड कॉलेजों को कोर्स संचालन के लिए दिशा-निर्देश पूर्व में जारी किए गए हैं। इसका पालन नहीं करने की स्थिति में संबंधित कॉलेजों की संबद्धता रद कर दी जाएगी। इसकी मॉनीट¨रग नियमित कराई जाएगी।

-आनंद किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति