- सीबीआई की एंटी करप्शन ब्रांच ने कुशीनगर से रंगे हाथों दबोचा

- डिपो इंचार्ज और क्वालिटी कंट्रोल मैनेजर ने मांगी 50 हजार घूस

LUCKNOW :

राजधानी स्थित सीबीआई की एंटी करप्शन ब्रांच की टीम ने कुशीनगर में फूड कारपोरेशन ऑफ इंडिया में तैनात डिपो इंचार्ज और क्वालिटी कंट्रोल मैनेजर को 50 हजार रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया। आरोप है कि दोनों ने राइस मिल मालिक द्वारा डिलीवरी किए गये चावल को निम्न क्वालिटी का बताकर आर्डर कैंसिल करने की धमकी दी और उससे इसे मंजूर करने के एवज में एक लाख रुपये रिश्वत मांगी। इसकी शिकायत सीबीआई से होने पर ट्रैप टीम ने गुरुवार को दोनों अफसरों को रिश्वत की रकम लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा।

472 कुंतल चावल लेने से किया मना

सीबीआई के मुताबिक कुशीनगर निवासी सुबोध कुमार सिंह ने शिकायत की थी कि उनकी मेसर्स त्रिमूर्ति ट्रेड्रिंग कंपनी नाम से राइस मिल है। मूल्य समर्तन योजना के तहत उनकी फर्म द्वारा क्रय एजेंसी द्वारा प्राप्त धान की कुटाई के बाद सीएमआर चावल कुशीनगर के अर्जुनाहा स्थित एफसीआई डिपो में डिलीवरी के लिए दिया जाता है। डिलीवरी के वक्त वहां तैनात डिपो इंचार्ज सुशांत और क्वालिटी मैनेजर ब्रजेश ने चावल और बोरों की क्वालिटी में कमी दिखाकर चावल वापस देने की धमकी दी।

शिकायत पर जांच का आदेश

सुबोध ने सीबीआई को बताया कि उन्होंने नवंबर 2017 से जून 2018 के बीच करीब 41,300 कुंतल चावल डिपो में डिलीवरी के लिए जमा कराया। दोनों अफसरों ने इसमें से 472 कुंतल चावल को खारिज करने की धमकी देकर एक लाख रुपये रिश्वत की मांग की। सीबीआई ने उसकी शिकायत के बाद मामले की जांच की और शिकायत सही मिलने पर दोनों अफसरों को ट्रैप करने का निर्णय लिया। ट्रैप टीम ने गुरुवार को रिश्वत की रकम के रूप में 50 हजार रुपये देते वक्त दोनों अफसरों को दबोचा और उन्हें राजधानी लाकर सीबीआई की विशेष अदालत में पेश किया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया।