- प्रदेश सरकार की ओर से जारी लिस्ट में गोरखपुर के दो लोगों के नाम शामिल

- कुश्ती में राम मिलन यादव, जबकि चिकित्सा के क्षेत्र में डॉ। राम रतन बनर्जी को मिला सम्मान

GORAKHPUR: प्रदेश सरकार की ओर से रविवार को यश भारती सम्मान पाने वाले लोगों की लिस्ट जारी कर दी गई। साल 2016-17 के लिए जारी कुल 54 हस्तियों में गोरखपुर के दो 'राम' का नाम भी शामिल है। इसमें जहां कुश्ती के क्षेत्र में गोरखपुर के राम मिलन यादव का नाम शामिल किया गया है, वहीं चिकित्सा के क्षेत्र में गोरखपुर के जाने-माने होम्योपैथी डॉ। राम रतन बनर्जी को चुना गया है। प्रदेश सरकार की ओर से जारी लिस्ट में 44वें नंबर पर डॉ। बनर्जी, जबकि 50वें नंबर पर राम मिलन का नाम है।

कॉमन वेल्थ गोल्ड मेडलिस्ट

गोरखपुर के उत्तर में मौजूद गौनरपुरा के रहने वाले राम मिलन यादव कॉमन वेल्थ गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट हैं। वहीं मंगोलिया में ऑर्गनाइज व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में उन्होंने चौथी पोजीशन हासिल की है। राम मिलन अपनी इस उपलब्धि के लिए अपने भाई रूप नारायण यादव के सिर सेहरा बांध रहे हैं। बताया कि जनता इंटर कॉलेज आनंदनगर में बतौर स्पो‌र्ट्स टीचर कार्यरत उनके भाई ने उन्हें पहलवानी में काफी प्रमोट किया और हर समय पर साथ निभाया, यह उन्हीं की देन है कि उन्हें यह सम्मान मिला है। 1975 से लेकर 1979 तक लखनऊ केडी सिंह बाबू स्टेडियम में प्रैक्टिस कर उन्होंने प्रैक्टिस की है। वर्तमान में राम मिलन डीएलडब्लू वाराणसी में कार्यरत हैं।

ढेरों सम्मान इनके नाम

सिटी के फेमस होम्योपैथी डॉक्टर राम रतन बनर्जी के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई। ढेरों अवार्ड और मेडल अपनी झोली में पहले ही डाल चुके डॉ। बनर्जी 1959 में कोलकात्ता होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज के गोल्ड मेडलिस्ट हैं। हिंदी, अंग्रेजी, भोजपुरी और बंगला लैंग्वेज के अच्छे जानकार डॉ। बनर्जी को होम्योपैथी में कमाल हासिल है। प्रेसिडेंट ऑफ ऑनर, जीवंत युग पुरुष, मानव रत्‍‌न और होम्योपैथी शिरोमणि जैसे ढेरों सम्मान हासिल करने वाले डॉ। बनर्जी कई नेशनल और इंटरनेशन अवार्ड भी हासिल कर चुके हैं। इनकी साहित्य में भी काफी रुचि है और कई बुक्स के लिए यह राइटअप भी दे चुके हैं।