- 12वीं वाहिनी के दल नायक पर PAC जवानों ने रेस्ट के दौरान घर जाने को लेकर लगाया रुपये मांगने का आरोप, हुआ बवाल

- पीएसी के दल नायक के जीडी मुंशी व आरक्षी के बीच हुई मारपीट, मामले की जांच के आदेश

VARANASI:

पुलिस लाइन स्थित पीएसी बैरक में शुक्रवार को हंगामा हो गया। हंगामे की वजह रही पीएसी दल नायक पर रेस्ट के दौरान घर जाने के एवज में मांगे गए रुपयों का आरोप। जिसके बाद क्ख्वीं वाहिनी पीएसी के दल नायक के जीडी मुंशी और आरक्षी के बीच मारपीट हो गई। दोनों के मेडिकल मुआयने के बाद आरोपी जवानों के खिलाफ जांच के आदेश दिए गये हैं।

गाली-गलौज से लेकर मारपीट तक

दरअसल क्ख्वीं वाहिनी पीएसी फतेहपुर की बी कंपनी इन दिनों ज्ञानवापी में ड्यूटी करने के लिए पुलिस लाइन में ठहरी है। शुक्रवार की तड़के दल नायक का जीडी मुंशी राम गोपाल रावत बैरक में पहुंचा और आरक्षी मोहम्मद अशफाक से गाली-गलौज करने के बाद उसे मारने लगा। सिपाहियों के आरोप के मुताबिक बुधवार को रेस्ट के दौरान कुछ जवान अपने घर जाना चाहते थे। जिसको लेकर मो। अशफाक से जीडी मुंशी की बात हुई और टोटल क्म् जवानों को घर भेजने की बात पर हामी भरते हुए जीडी मुंशी ने हर एक जवान से भ्00 रुपये की मांग की। जवानों का यह भी आरोप है कि इसी दिन मुंशी ने अशफाक को फोन कर भ्00 की जगह क्,000 रुपये देने की बात कही। उसने कहा कि भ्00 में जवानों को घर भेजे जाने के लिए दल नायक राजेन्द्र कुमार नहीं तैयार हैं। उन्होंने और रुपयों की मांग की है। जिसके बाद अशफाक ने आकर बात करने को कहा।

ड्यूटी से लौटकर सो गया

गुरुवार को अशफाक लाइट ड्यूटी से वापस आने से बाद अपने बैरक में सो रहा था। इस बीच शुक्रवार की तड़के मुंशी रामगोपाल वहां पहुंचा और रुपये के लेनदेन को लेकर दोनों में कहासुनी होने के बाद मारपीट शुरू हो गई। रामगोपाल का कहना था कि तीन आरक्षियों ने उसे एक हजार रुपये दे भी दिए। लेकिन अशफाक समेत बाकी क्फ् जवानों ने उसे रुपये नहीं दिए। जिसे लेकर दोनों के बीच मारपीट होने लगी। इस बीच अन्य जवानों ने मौके पर पहुंच बीच बचाव किया। इसके बाद जवानों ने मोर्चेबंदी शुरू कर दी। लेकिन आरोप के मुताबिक इसी बीच दल नायक राजेन्द्र कुमार मुंशी को बचाने में जुट गए और उसको मेडिकल के लिए भेज दिया। लेकिन उन्होंने घायल जवान अशफाक का मेडिकल मुआयना तक कराना उचित नहीं समझा। इससे नाराज जवान कम्प्लेन लेकर उच्च अधिकारी तक पहुंच गए।

जांच को पहुंचे सहायक सेना नायक

जवानों की कम्प्लेन के बाद सहायक सेना नायक नदील शर्मा कैंप में पहुंचे और मामले की पड़ताल शुरू की। उन्होंने कैंप में मौजूद जवानों से बातचीत शुरू की तो सभी ने दल नायक और मुंशी पर रुपये मांगने का आरोप लगाया और आएदिन शोषण करने की शिकायत की। जिसके बाद सहायक सेना नायक ने अशफाक को भी मेडिकल के लिए भेजा। इस बारे में सहायक सेना नायक का कहना है कि मामले की जानकारी पीएसी कमांडेंट को दे दी गई है। जिसकी रिपोर्ट एक-दो दिन में आ जाएगी। जिसमें दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।