-रसूलाबाद घाट पर सुबह छह बजे हुई घटना, बड़ी बहन रूपा का शव बरामद

-लापता शिवाली की तलाश में देर शाम तक जुटी पुलिस व गोताखोर

PRAYAGRAJ: मौसी के साथ रसूलाबाद घाट पर बुधवार सुबह गंगा नहाने गई सगी बहनें रूपा (21) व शिवानी (16) डूब गई. उन्हें डूबते देख मौसी चीखने लगी. आवाज सुन आसपास के लोग दौड़ पड़े. तब तक दोनों गहरे पानी में समा चुकी थीं. सुबह करीब छह बजे का मामला होने के कारण घाट पर मछुआरे भी नहीं थे. आसपास के कुछ मल्लाहों ने दोनों की तलाश में गंगा में छलांग लगाई. वह तलाश कर रहे थे कि फोर्स और गोताखोर के साथ शिवकुटी एसओ भी जा पहुंचे. काफी प्रयास के बाद रूपा का शव बरामद हुआ. रूपा की 28 जून को शादी फिक्स थी. घटना से पूरे परिवार में कोहराम मच गया.

घाट पारकर गई थीं नहाने

खुल्दाबाद के निहालपुर निवासी संजय सिंह को टीबी की बीमारी थी. परिवार के लोग तेलियरगंज टीबी हॉस्पिटल में इलाज करा रहे थे. करीब तीन साल पूर्व उसकी मौत हो गई. संजय की मौत के बाद पत्नी कुंती देवी दो बेटियों, रूपा व शिवानी और बेटे रवि कुमार सिंह के साथ रसूलाबाद के जोंधवल में किराए का कमरा लेकर रहने लगीं .बताते हैं कि इसी मोहल्ले में उसकी बहन का भी मकान है. बुधवार सुबह करीब छह बजे रूपा अपनी छोटी बहन शिवानी और मौसी के साथ गंगा नहाने रसूलाबाद घाट गई थी. घाट पर इस पार पानी नहाने लायक नहीं है. लिहाजा तीनों नाव से घाट के सामने फाफामऊ साइड चली गई. उन्हें छोड़ कर नाविक भी चला गया. नहाते समय रूपा गंगा में डूबने लगी. बड़ी बहन को डूबते हुए देख उसे बचाने के लिए शिवानी भी आगे बढ़ गई. कदम आगे बढ़ाते ही शिवानी भी डूबने लगी. घाट पर पहुंचे उसके चाचा शोभित सिंह, अर्जुन सिंह आदि बिलख पड़े.

बाक्स

28 तारीख को थी रूपा की शादी

रूपा की इसी 28 तारीख को शादी होने वाली थी. फतेहपुर में परिजनों ने उसका विवाह तय किया था. बारात आने की डेट करीब देख सभी तैयारी में जुटे हुए थे. रूपा की दादी पार्वती ने बताया कि शिवानी तीन दिन पहले ही मां के पास आई थी. वह उन्हीं के साथ निहालपुर में रहकर पढ़ाई करती थी. चाचा शोभित सिंह भाई के तीनों बच्चों को जी-जान से मानता था. दोनों की मौत से उसका रो-रो कर बुरा हाल है.

वर्जन

काफी प्रयास के बाद रूपा का शव बरामद कर लिया गया है. उसकी छोटी बहन शिवानी लापता है. इसकी तलाश की जा रही है.

-ऋषिपाल, प्रभारी निरीक्षक शिवकुटी