- एनआईए ने एनकाउंटर में मारे गए आईएस आतंकी सैफुल्लाह के चचेरे भाई आतिफ समेत दो को उठाया

-आईएस माड्यूल को हथियार और फंड सप्लाई करने का आरोप, जाचं के दौरान घर की तलाशी भी ली गई

-तीन दिन से शहर में डेरा डाले थी एनआईए की टीम, लखनऊ की स्पेशल कोर्ट में बुधवार को होगी पेशी

KANPUR: इस्लामिक स्टेट के खुरासान माड्यूल के हेड क्वार्टर एरिया माने जाने वाले जाजमऊ में मंगलवार को एक बार फिर एनआईए (नेशनल इनवेस्टिगेटिव एजेंसी) ने जांच करने पहुंची। इस दौरान एनआईए ने लखनऊ में एनकाउंटर में मारे गए संदिग्ध आईएस आतंकी सैफुल्लाह के चचेरे भाई आतिफ समेत ख् लोगों को हिरासत में लिया और सभी को लखनऊ ले गई। दरअसल एकाएक हुई इस कार्रवाई की भनक किसी को नहीं लगी। आतिफ के घर पहुंची एनआईए की टीम ने उसे हिरासत में लेने के बाद घर की तलाशी भी ली और उसे लेकर चली गई। वहीं जाजमऊ पुल पार बंगाली घाट से भी एनआईए ने तीन लोगों को उठाया है। हांलाकि बाद में एक को छोड़ दिया। शाम तक एनआईए ने दो संदिग्ध आतंकियों की गिरफ्तारी की पुष्टि की। सूत्रों की मानें तो इन पर आईएस माड्यूल को आ‌र्म्स व फंड उपलब्ध कराने का आरोप है। मामले में भी इनसे पूछताछ हो रही है। एनआईए बुधवार को सभी को लखनऊ की स्पेशल कोर्ट में पेश करेगी।

जाजमऊ में सुबह से एक्टिव थ्ाी एनआईए

लखनऊ में एटीएस से एनकाउंटर में मारे गए आईएस से खुरासान माडयूल के सरगना बताए जा रहे जाजमऊ के सैफुल्लाह के चचेरे भाई आतिफ को एनआईए ने उसके मनोहर नगर स्थित घर से गिरफ्तार किया। एनआईए उससे पहले भी पूछताछ कर चुकी है। इसके अलावा एनआईए फिर से भी आतिफ को पूछताछ के लिए बुला रही थी, लेकिन वह नहीं गया। वहीं भोपाल पैंसेजर में विस्फोट व सैफुल्लाह एनकाउंटर के बाद खुरासान माड्यूल के सदस्यों की तलाश में जुटी एनआईए तीन दिन से शहर में डेरा डाले थी। एनआईए के अधिकारी कानपुर के ही एक होटल में ठहरे थे। मंगलवार सुबह एनआईए आतिफ के घर पहुंची। इस दौरान दो अधिकारी आतिफ को कागज में साइन कराने के बहाने ले गए। इसके बाद गंगापुल पार बंगाली घाट पर पहुंची और वहां परवेज अख्तर और उसके दो बेटे आकिब व आसिफ को भी उठा लिया। हांलाकि शाम को परवेज को छोड़ दिया गया। बाकी को एनआईए लखनऊ ले गई।

आईएस माडयूल को हथियार सप्लाई कराए

एनआईए ने शाम को लखनऊ से ही प्रेसनोट जारी कर आतिफ और आसिफ इकबाल की गिरफ्तारी की पुष्टि की। उन पर देश के खिलाफ साजिश रचने के आरोप के तहत अब मामला चलेगा। शुरुआती पूछताछ में एनआईए ने इन दोनों के आईएस माड्यूल को हथियार सप्लाई करने की पुष्टि की है.सैफुल्लाह के मारे जाने के बाद गिरफ्तार हुए संदिग्ध आतंकी मो। फैसल, गौस मुहम्मद खान और मो। अजहर से भी आफिस की जान पहचान थी। आसिफ सैफुल्लाह को भी पहले से जानता था। वह माड्यूल का मेंबर था। जबकि आतिफ ने शहर में अलग अलग जगहों व बाहर से हथियार जुटाए और उसकी सप्लाई की।

अलगाववादियों से फंडिंग को लेकर भ्ाी पूछताछ

दो दिन पहले ही एनआईए ने घाटी में कई अलगाववादियों को टेरर फंडिंग के आरोप में गिरफ्तार किया है। इससे पहले फतेहपुर के सलीम नाम के संदिग्ध आतंकी की भी गिरफ्तारी हुई है। ऐसे में बेहद सामान्य घरों से आए और टेनरी में मालूमी नौकरी करने वाले आसिफ व आतिफ के पास आ‌र्म्स सप्लाई के लिए रकम कहां से आई इसको लेकर भी पूछताछ की जा रही है। जिसमें अलगाववादियों के कनेक्शन को भी पड़ताल होगी।

----------