- सहजनवां में जेठ से तंग महिला फंदे से झूली

- शादी का दबाव बनाने पर एक युवती ने अपनी जान ली

GORAKHPUR: परिवार के लोगों से तंग दो महिलाओं ने खुदकुशी कर ली। शादी का दबाव बनाने पर एक युवती ने खुदकुशी की कोशिश की। बीते 24 घंटे के भीतर जिले के अलग-अलग जगहों पर हुई घटनाओं की सूचना पर पुलिस जांच में जुटी है। सुसाइड करने वालों में रेलवे की एक महिला कर्मचारी भी शामिल है।

रुपए के विवाद में दी जान

शाहपुर एरिया के डेयरी कॉलोनी निवासी विजय कुमार और उनकी पत्‍‌नी प्रियंका रेलवे में कर्मचारी हैं। प्रियंका को उनके पिता की जगह पर नौकरी मिली थी। शुक्रवार को प्रियंका का किसी बात को लेकर परिवार में विवाद हो गया। इससे नाराज होकर उसने घर में रखा कोई जहरीला पदार्थ खा लिया। हालत बिगड़ने पर परिजन उसे रेलवे अस्पताल ले गए। वहां उपचार के दौरान शनिवार की रात प्रियंका की मौत हो गई। पुलिस का कहना है कि 21 नवंबर को प्रियंका की छोटी बहन की शादी थी। बहन के लिए प्रियंका ने कुछ रुपए खर्च कर दिए थे। इसको लेकर बात बिगड़ती चली गई।

जेठ के उत्पीड़न से लगाई फांसी

सहजनवां एरिया के डोहरिया खुर्द निवासी शिवनाथ की पत्‍‌नी मंजू ने फंदे से झूलकर सुसाइड कर लिया। तीन साल पहले पति की मौत होने के बाद जेठ ने मंजू का उत्पीड़न शुरू कर दिया था। महिला की मौत के बाद अस्पताल ले जाने के बहाने जेठ ने डेड बॉडी गायब कर दी। मंजू के भाई गोरखनाथ, रामनगर कॉलोनी निवासी बृज भूषण शर्मा ने बहन के उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए तहरीर दी। महिला के जेठ के खिलाफ सुसाइड के लिए उकसाने का मामला दर्ज करके पुलिस डेड बॉडी की तलाश में जुटी है। पति की मौत के बाद मंजू अपने तीन बच्चों अजय, विजय ओर बेटी जया के पालन-पोषण के लिए नर्सरी स्कूल में नौकरी करने लगी। लेकिन किसी न किसी बात को लेकर उसके जेठ उत्पीड़न करते रहते थे। आरोप है कि जेठ के उत्पीड़न से तंग आकर शनिवार को महिला ने सुसाइड कर लिया। बच्चों को कमरे में बंद करके जेठ ने मंजू की डेड बॉडी गायब कर दी। सहजनवां के इंस्पेक्टर राकेश सिंह यादव ने बताया कि केस दर्ज करके कार्रवाई की जा रही है।

युवती ने की खुदकुशी की कोशिश

जबरन शादी से परेशान युवती ने जलकर खुदकुशी करने की कोशिश की। रविवार की सुबह मां से विवाद होने पर कमरे में कैद होकर बेटी ने खुद को आग के हवाले कर दिया। कमरे से धुआं उठने पर परिवार के लोगों ने किसी तरह से आग बुझाई। घटना पीपीगंज एरिया के जिंदापुर गांव में हुई। गंभीर हाल युवती का मेडिकल कॉलेज में उपचार चल रहा है। पुलिस का कहना है कि जिंदापुर निवासी प्रेम चंद की बेटी पूजा की शादी कहीं तय हो गई थी। परिवार के लोग शादी की तैयारियों में जुट गए। लेकिन युवती इसके खिलाफ थी। रविवार को शादी की बात को लेकर मां से पूजा की कहासुनी हो गई। इसके बाद उसने खुद को आग के हवाले कर दिया।