-दावत में हुई गैंगवार, दो का भेजा उड़ाया

-शाहपुर एरिया के डेयरी कालोनी की घटना

GORAKHPUR: शाहपुर एरिया के रेलवे डेयरी कॉलोनी में दोस्तों की दावत में शामिल दो युवकों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। बदमाशों ने उनको दौड़ाकर भून दिया। घटना बुधवार आधी रात बाद हुई। पड़ोस के लोगों की सूचना पर पहुंची पुलिस जांच में जुटी है। कई युवकों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

पुलिस का दावा है कि रेलवे कॉलोनी के खाली पडे़ आवास में आपराधिक प्रवृति के युवकों की दावत चल रही थी। खाने-पीने के दौरान हुए विवाद में दोनों की हत्या कर दी गई। घटना में शामिल बदमाशों की पहचान कर ली गई है। युवकों के परिजनों का कहना है कि दावत के बहाने बुलाकर मर्डर किया गया। दोनों पक्ष के एक-एक युवक प्रापर्टी का कारोबार करते थे। उनके बीच विवाद होने पर चार दिन पूर्व पंचायत हुई थी। उधर, वर्कशॉप पोस्ट के ठीक पीछे हुई वारदात की भनक आरपीएफ जवानों को नहीं लगी। घटना स्थल के अगल-बगल के मकानों में रहने वाले लोग ताला बंद कर फरार हो गए हैं। एसएसपी का कहना है कि जल्द बदमाशों को पकड़ लिया जाएगा। बदमाशों की तलाश में जिले के बाहर टीम रवाना की गई है।

समझा पटाखे फूटे, सड़क पर मिली डेडबॉडी

रेलवे वर्कशॉप के पास आरपीएफ की पोस्ट-बैरक बनी है। बैरक के पीछे खाली पड़े आवासों में फोर्थ क्लास कर्मचारियों सहित कई लोग रहते हैं। करीब दो माह पूर्व खाली पड़े एक मकान में शाहपुर निवासी शेरू और मंटू का अवैध कब्जा है। बुधवार रात बाइक सवार युवक वहां दावत करने पहुंचे। रात में 12 बजे के बाद खाने-पीने का दौर चल रहा था। तभी अचानक गोलियों की आवाज सुनाई पड़ी। आसपास के आवासों में रहने वाले लोगों ने समझा कि किसी शादी में पटाखे छूट रहे हैं। गोली चलने के बाद दावत में जुटे कुछ लोग भाग निकले। जबकि, आसपास के लोगों ने नाला किनारे सड़क पर दो युवकों को गिरा देखकर पुलिस को सूचना दी। पुलिस पहुंची तो युवकों को अस्पताल ले जाया गया। वहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। मौके पर एक बाइक लावारिस हाल मिली। पुलिस की छानबीन में दोनों युवकों की पहचान कुशीनगर, हनुमानगंज के बोघी छापर निवासी रमेश यादव और देवरिया जिले के रुद्रपुर निवासी रानू सिंह के रूप में हुई। रमेश शिवपुर सहबाजगंज मोहल्ले में रहता था। जबकि, रानू के परिवार के लोग शाहपुर, गीता वाटिका में रहते हैं। दोनों रात में साढ़े 10 बजे किसी का फोन आने पर एक ही बाइक से दावत में पहुंचे थे।

पांच से अधिक तादाद, अक्सर होती थी दावत

घटना की सूचना पर दोनों के परिजन पहुंच गए। रानू के पिता राजेश सिंह का बिजनेस है। गीता वाटिका के पास उनका एक कांप्लेक्स भी है। बताया जाता है कि ईट भट्ठा चलाने के अलावा वह ग्राम पंचायत का काम भी देखते हैं। रानू के चाचा तेज प्रताप सिंह आरपीएफ में हैं। उनकी तैनाती लखनऊ में है। रानू की दादी रामराजी देवी की चार दिनों से रेलवे अस्पताल में भर्ती हैं। इसलिए परिवार के सभी सदस्य गीता वाटिका आ गए थे। परिजनों का कहना है कि दादी की तबियत खराब होने पर रानू भी दादी को देखने मंगलवार को गोरखपुर आया। अपने पूर्व परिचित रमेश यादव के साथ रेलवे अस्पताल गया। वहां शाम साढ़े सात बजे बक्शीपुर मोहल्ला निवासी विपिन से मिलने गोलघर में चले गए। एमपी इंटर कॉलेज के कटरा की एक शॉप पर काम करने वाला विपिन के पास दोनों रात में बैठे थे। तभी किसी का फोन आने रानू और रमेश कहीं चले गए। सुबह करीब चार बजे पुलिस से घटना की सूचना मिली। पुलिस की जांच में पता लगा कि घटनास्थल वाली जगह पर अक्सर दावत होती थी। शाहपुर एरिया के कई मनबढ़ अक्सर शेरू और मंटू के बुलाने पर दावत खाने पहुंचते थे।

दोनों पक्षों में प्रापर्टी का विवाद, हुआ था समझौता

दावत के दौरान हुई हत्या को पुलिस को जहां अचानक हुए झगड़े का परिणाम बता रही। कहा जा रहा है कि दोनों पक्षों में किसी प्रापर्टी को लेकर विवाद चल रहा था। रमेश यादव ने एक डेयरी कंपनी की फ्रेंचाइजी ली है। इसलिए उसे भूमि की आवश्यकता थी। चार दिन पहले मामला शाहपुर पुलिस के पास पहुंचा था जिसमें दोनों पक्षों के बीच समझौता करा दिया। रानू तीन भाइयों राजू सिंह और अनुराग सिंह के तीसरे नंबर का था। पुलिस का कहना है कि रमेश का क्रिमिनल रिकार्ड है। उसके शाहपुर, गुलरिहा सहित कई थानों से जेल भेजा चुका है। जबकि, रानू के एक बड़े भाई के खिलाफ मुकदमे दर्ज होने का दावा पुलिस कर रही। रानू का कोई क्रिमिनल रिकार्ड पुलिस को नहीं मिला। घटना स्थल पर एक ही जगह पिस्टल के तीन बुलेट मिले। माना जा रहा है कि दावत के दौरान हत्या होने की भनक लगने पर रानू और रमेश भागे लेकिन हमलावरों ने पीछा करके उनके सिर में गोली मार दी।

कमरे में पांच-सात लोगों के खाने-पीने का सामान मिला है। मीट- शराब की दावत हो रही थी। एक युवक की जेब से शराब की शीशी मिली। मनबढ़ और आपराधिक तत्वों के बीच खाने-पीने के दौरान हुए विवाद में गोली चली है। जल्द मामले का पर्दाफाश कर लिया जाएगा। बदमाशों की तलाश में जिले से बाहर पुलिस टीम रवाना की गई है।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी