सिटी में कई खतरनाक मोड़ व कट बन रहे हादसों का सबब

प्रशासन की ओर से इन प्वांइटों पर नहीं सुरक्षा के इंतजाम

आगरा। सिटी में कई ऐसे मोड़ व कट हैं, जो कि लोगों के लिए शॉर्टकट बने हुए हैं। हालांकि ये शॉर्टकट कभी-कभी जान जोखिम में भी डाल देते हैं। सिटी में हादसों को दावत देने वाले मोड़ और कट पर कोई काम नहीं किया गया। कई बार इन पर प्लान बना लेकिन वह कभी अंजाम तक नहीं पहुंच सका। शुक्रवार को गुरु का ताल आरओबी से उतरते ही मोड़ पर एक्टिवा सवार की मौत हुई थी। दो छोटे बच्चे और मृतक की पत्नी गंभीर घायल हो गए। इसके बाद भी वहां की स्थिति जस की तस मिली। शनिवार को वहां पर सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं मिले। लोग फिर शॉर्टकट के चक्कर में इस मोड़ से अपने वाहन निकालते हुए दिखाई दिए।

जान जोखिम में डाल रहे लोग

गुरुद्वारा गुरु का ताल के सामने हाइवे पर आरओबी उतरा है। इस आरओबी से उतरने वाले वाहन शॉर्टकट के चक्कर में रॉन्ग साइड पर चले आते हैं। यहां पर जब हादसों की सम्भावना बढ़ गई तो पुल से उतरते ही आगे रोड तक डिवायडर बना दिया गया, जिससे कि वहां से एक दम से कोई न मुड़ सके। साथ ही यहां पर एक पुलिस कर्मी की भी तैनाती की गई, जो शॉर्टकट मारने वाले को रोक सके।

गायब हो गया पुलिस का सिपाही

इस मोड़ पर तैनात सिपाही कुछ दिन ही रहा। अब वहां पर किसी की तैनाती नहीं है। इसके बाद लोगों ने अपनी मनमानी फिर से शुरू कर दी है। लोग ककरैठा और महर्षिपुरम जाने के लिए पुल से उतरते ही रॉन्ग साइड मुड़ जाते हैं, जबकि सामने से तेज गति से बड़े वाहन निकलते रहते हैं। शुक्रवार को हुई घटना इसी के चलते हुई थी।

कट पर भी नहीं किसी की नजर

हाईवे पर कई जगहों पर ऐसे कट हैं, जहां से लोगों का आना-जाना लगा रहता है। यहां पर कभी भी हादसा हो सकता है। वॉटर व‌र्क्स फ्लाई ओवर उतरते ही कट है। यहां पर लोग निकलते रहते हैं। कई बार हाइवे से तेज गति से वाहन गुजरते हैं। सुल्तानगंज की पुलिया फ्लाई ओवर पर भी यही हालात हैं।

हरीपर्वत पर भी लगता है शॉर्टकट

सेंट जॉन्स चौराहे से हरीपर्वत आने के लिए सीधे आकर लोगों को रेड लाइट पर रुकना पड़ता है, लेकिन कई लोगों को इतनी जल्दी होती है कि इसके लिए वह हरीपर्वत चौराहे पर आने से पहले ही बीच के कट पर बाइक खड़ी कर देते हैं और सामने की तरफ से आने वाले ट्रैफिक को हल्का होने का इंतजार करते हैं। ऐसे में कई बार वाहन टकराने से बच जाते हैं। यहां पर भी बड़ा हादसा हो सकता है।

जाली से फंस कर हाईवे करते हैं पार

कमला नगर के सामने सर्विस रोड से मुख्य हाईवे के बीच लोहे की जाली लगी हुई है। जाली में बीच से सरिया मुड़ी हुई है, जिससे वहां कुछ जगह बन गई है। अब लोगों ने उस जगह का फायदा उठाना शुरू कर दिया है। यहां से महिला-पुरुष दोनों जान हथेली पर लेकर निकलते हैं। भारी सामान लेकर जाली के ऊपर से पार करते हैं। यहां पर तेजी से आने वाले वाहन कभी भी उन्हें चपेट में ले सकते हैं।

गुरुद्वारे के सामने रोड की स्थिति देखी जाएगी। मोड़ पर इस तरह मुड़ना खतरनाक है। यहां पर पिकैट तैनाती के लिए ट्रैफिक पुलिस से भी बात की जाएगी।

प्रशांत वर्मा, एसपी सिटी