- मुंबई यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स 25 जून से 31 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

- पिछले एकेडमिक सेशन में 80 हजार स्टूडेंट ने लिया था एडमिशन

- मुंबई यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर डाल दी गई है सारी जानकारी

- एमसीए करने वाले स्टूडेंट 6 जून तक ही कर सकते हैं आवेदन

PATNA : सीबीएसई, आईसीएसई और बिहार बोर्ड ने भी इंटर का रिजल्ट जारी कर दिया है, अब स्टूडेंट यूजी कोर्स में एडमिशन को लेकर क्वेयरी कर रहे हैं। कई यूनिवर्सिटी में यूजी कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। यूजी कोर्स में रेग्यूलर मोड में एडमिशन लेने के साथ-साथ बड़ी संख्या में स्टूडेंट डिस्टेंस मोड में भी एडमिशन लेते हैं।

ख्भ् जून से करें एमयू में आवेदन

मुंबई यूनिवर्सिटी के इंस्टीच्यूट ऑफ डिस्टेंस एंड ओपन लर्निग के यूजी कोर्स में एडमिशन लेने की प्रक्रिया ख्भ् जून से शुरू होने जा रही है। स्टूडेंट एकेडमिक इयर ख्0क्भ्-क्म् में एडमिशन लेने की लास्ट डेट फ्क् जुलाई है। वैसे स्टूडेंट जो इंस्टीट्यूट ऑफ डिस्टेंस एंड ओपन लर्निग में एडमिशन लेना चाहते हैं वे मुंबई यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से भी जानकारी ले सकते हैं इसकी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

पिछले साल अस्सी हजार स्टूडेंट ने लिया दाखिला

पिछले साल एमयू के डिस्टेंस लर्निग मोड के सभी कोर्स को मिलाकर अस्सी हजार स्टूडेंट ने एडमिशन लिया था। सिर्फ बीए, बीकॉम, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और कम्प्यूटर साइंस के फ‌र्स्ट ईयर में बीस हजार से अधिक स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया था। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि इस साल एक लाख से अधिक स्टूडेंट एडमिशन लेंगे। मालूम हो कि वैसे स्टूडेंट जो डिस्टेंस मोड से एमसीए करना चाहते हैं वे ऑन लाइन अपना फार्म भर सकते हैं। स्टूडेंट एमसीए में म् जून तक ही एडमिशन ले सकते हैं। जो भी स्टूडेंट एमसीए में एडमिशन के लिए अप्लाई करते हैं उनका एंट्रेंस टेस्ट ख्क् जून होगा।

इन सब्जेक्ट में कर सकते हैं अप्लाई

- बीए (हिंदी, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, सोशियोलॉजी, इकोनॉमिक्स, साइकोलॉजी, कॉमर्स, रूरल डेवलपमेंट, मराठी और इंगलिश)

- बी कॉम (अकाउंट्स-मैनेजमेंट)

- बीएससी (इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, कम्प्यूटर साइंस)

- एमए (हिस्ट्री, सोशियोलॉजी, इकोनॉमिक्स, पॉलिटिकल साइंस, मराठी, हिंदी, इंगलिश, एम कॉम, कम्प्यूटर साइंस, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी आदि)