- एक मार्च से यूजी कोर्स एनुअल एग्जाम, साइंस फैकेल्टी के ज्यादातर कोर्सेस में नहीं हुए प्रैक्टिकल

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी के अंडर ग्रेजुएट यूजी कोर्सेस के एनुअल एग्जाम एक मार्च से शुरू होने हैं। यूनिवर्सिटी ने सभी कोर्सेस की डेट शीट जारी कर दी है। कोशिश ये है कि एग्जाम और एडमिशन प्रक्रिया किसी तरह से पटरी पर आए। लेकिन, लाख कोशिशों के बावजूद कहीं न कहीं चूक हो जाती है। इस बार डेट शीट तो जारी कर दी पर यूनिवर्सिटी कोर्सेस में प्रैक्टिकल एग्जाम कराना ही भूल गई है। ऐसे में विभागों पर दबाव है कि वह एग्जाम शुरू होने से पहले प्रैक्टिकल एग्जाम करा लें। लेकिन, इतना समय नहीं है कि वह प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित करा सकें। ऐसे में विकल्प है कि वह परीक्षा समाप्त होने का वेट करें।

पूरे नहीं हुए प्रैक्िटकल एग्जाम

यूनिवर्सिटी सूत्रों का कहना है कि अभी तक साइंस फैकेल्टी के बीएससी फ‌र्स्ट, सेकेंड और थर्ड इयर के विभिन्न कोर्सेस में प्रैक्टिकल पूरे नहीं हुए हैं। अभी तक फिजिक्स डिपार्टमेंट में बीएससी सेकेंड और थर्ड इयर के प्रैक्टिकल चल ही रहे हैं तो बीएससी फ‌र्स्ट इयर में फिजिक्स की प्रैक्टिकल की डेट ही नहीं आई है। ऐसा ही कुछ हाल केमेस्ट्री डिपार्टमेंट का है। जहां भी तक तीनों साल का प्रैक्टिकल एग्जाम पूरा नहीं हो सका है। कम्प्यूटर साइंस डिपार्टमेंट का प्रैक्टिकल बचा है। वहीं, भूगर्भ डिपार्टमेंट ने तीनों साल के प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट जारी की दी है। यह एग्जाम 29 फरवरी को समाप्त हो रहे हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स परेशान हैं कि प्रैक्टिकल के साथ एनुअल एग्जाम की तैयारियां कैसे करें। छात्र कई बार विभाग और परीक्षा नियंत्रक से डेट आगे बढ़ाने की मांग कर चुके हैं।

जनवरी से शुरू हो जाते हैं प्रैक्िटकल एग्जाम

यूनिवर्सिटी के अधिकारियों का कहना है कि आमतौर पर एनुअल एग्जाम से पहले प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित होते हैं। यूनिवर्सिटी प्रशासन जनवरी लास्ट से ही प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित करा लेता है ताकि एनुअल एग्जाम से पहले प्रैक्टिकल खत्म हो जाएं और स्टूडेंट्स को फाइनल एग्जाम की तैयारियों का मौका मिल सके। भूगर्भ विभाग के एचओडी प्रो। विभूति राय ने अपने विभाग के प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट फरवरी के लास्ट वीक में तय की थी। लेकिन एक मार्च से एग्जाम शुरू होने के कारण स्टूडेंट्स ने इसका विरोध कर दिया। अब एचओडी प्रैक्टिकल एग्जाम को आगे बढ़ाने के लिए परीक्षा नियंत्रक से पत्राचार कर रहे हैं।

कोट

डिपार्टमेंट और परीक्षा विभाग में सामंजस्य न होने के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई है। जिन डिपार्टमेंट्स में प्रैक्टिकल एग्जाम नहीं हुई है। उनमें एग्जाम बाद में कराएं जाएंगे।

प्रो। एनके पांडेय, प्रवक्ता, एलयू