-यूजीसी के निर्देश पर कॉलेजेज में होगी टीचर-पेरेंट्स मीटिंग

-शिक्षा के स्तर और कॉलेज की छवि सुधारने के लिए की गई पहल

>BAREILLY

यूनिवर्सिटी-कॉलेजेज में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए पेरेंट्स टीचर मीटिंग की जाएगी। इस संबंध में यूजीसी ने गाइड लाइन जारी की है। खास बात यह है कि यूजीसी से निर्देश मिलने के बाद बीसीबी ने इस पहल की ओर कदम बढ़ा भी दिया है। नए शैक्षिक सत्र जुलाई से इसकी शुरुआत बीसीबी करने जा रहा है।

यूजीसी ने लिख्ा था पत्र

यूनिवर्सिटी और कॉलेजेज में गिरते शिक्षा के स्तर को लेकर यूजीसी काफी गंभीर है। उसने इसे सुधारने पिछले दिनों यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेज को लेटर लिखकर पीटीएम कराने के निर्देश दिए हैं। यूजीसी की इसके पीछे मंशा है कि पेरेंट्स और प्रोफेसर्स में कम्यूनिकेशन बढ़ेगा। साथ ही पेरेंट्स स्टूडेंट्स की गतिविधियों से अवेयर हो सकेंगे। इससे एक ओर शिक्षा के स्तर में सुधार होगा तो वहीं दूसरी ओर कॉलेजेज की छवि भी सुधरेगी। लेटर मिलने के बाद कॉलेज मैनेजमेंट पीटीएम कराने की तैयारियों में जुट गया है। हालांकि शैक्षिक सत्र खत्म हो चुका है। इसलिए अगले सत्र से पीटीएम की शुरुआत होगी।

पूर्व प्राचार्य ने की थी पहल

मालूम हो कि बरेली कॉलेज बरेली की छवि और शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए पूर्व प्राचार्य डॉ। आरबी सिंह ने एक पहल की थी। उन्होंने स्टाफ को निर्देश दिया था कि ऐसे स्टूडेंट्स जो लंबे समय से कॉलेज नहीं आ रहे हैं। उनके घर फोन करके बताएं। बीसीबी कर्मचारी राजीव मोहन ने 1204 स्टूडेंट्स के घर फोन किया। पेरेंट्स को बताया कि स्टूडेंट्स लंबे समय से घर नहीं आ रहा है। इसका कुछ हद तक असर दिखा था। स्टूडेंट्स कॉलेज में आने शुरू हुए। लेकिन उनके जाने के बाद स्टूडेंट्स की मनमानी फिर से शुरू हो गई।

कॉलेज की छवि और शिक्षा के स्तर सुधारने के लिए यूजीसी पेरेंट्स-टीचर मीटिंग कराने के निर्देश दिए हैं। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। नए शैक्षणिक सत्र से इसकी शुरुआत कर दी जाएगी।

डॉ। सोमेश यादव, प्राचार्य बीसीबी