फर्जीवाड़ा रोकने के लिए स्कूलों में लगेगी टीचर्स की आधार कार्ड के साथ तस्वीर

--जनसंवाद के तहत सीधी बात कार्यक्रम में सीएम ने दिए निर्देश

--

-16 मामलों की जनसंवाद में हुई सुनवाई

-12 लाख की अवैध निकासी के मामले में आरोपी को अरेस्ट करने का निर्देश

-01 लाख रुपए चिंता देवी को मुख्यमंत्री राहत कोष से देने का निर्देश

--

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य के सभी स्कूलों में तैनात शिक्षकों की आधार कार्ड वाली फोटो स्कूल में लगाने का निर्देश दिया है। सभी उपायुक्तों को एक महीने के अंदर इसे सुनिश्चित करने को कहा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि ऐसी सूचना मिली है कि कुछ शिक्षक अपनी जगह भाड़े के शिक्षक से ड्यूटी करा रहे हैं। आधार कार्ड वाली फोटो लगाने से इस फर्जीवाड़ा पर लगाम लगेगा। स्कूल में पढ़नेवाले बच्चों और उनके अभिभावकों को पता रहेगा। उनके यहां कौन शिक्षक पदस्थापित है। जो शिक्षक आधार युक्त फोटो स्कूल में नहीं लगाएंगे उनका वेतन रोकने का निर्देश दिया गया है। जेल के कैदियों को भी आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास मंगलवार को जनसंवाद के तहत सीधी बात कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

बेटियों को दें रोजगार

मुख्यमंत्री ने गुमला के उपायुक्तको स्पष्ट निर्देश दिया कि वे यह सुनिश्चित करें कि हमारी बेटियां नौकरी के चक्कर में किसी भी बिचौलियों के चंगुल में न फंसें, उनका शोषण न हो। गुमला में ही इन बेटियों को रोजगार का अवसर प्रदान कराएं, साथ ही उन लोगों को गिरफ्तार करें, जो राज्य की बेटियों को बहला-फुसलाकर पलायन करा रहे हैं। उन्होंने राज्य की सभी बेटियों को भरोसा दिलाया कि सरकार उनके रोजगार के लिए कृतसंकल्प है।

दलालों पर करें कार्रवाई

उन्होंने गुमला पुलिस को दलालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया। भालको में लिपिक पद पर कार्यरत विपता राम के 1997 में मृत्यु होने के बाद भी उनके परिवार को आज तक बकाया राशि का भुगतान नहीं होने पर, जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव सुखदेव सिंह ने मुख्यमंत्री को बताया कि यह मामला बिहार से संबंधित हैं, और इस संबंध में उन्होंने वहां के अधिकारियों से बातचीत की है। समस्या के समाधान में वे लगे हैं। मुख्यमंत्री ने विपता राम की पत्नी चिंता देवी की खराब आर्थिक स्थिति को देखते हुए एक लाख रुपए मुख्यमंत्री राहत कोष से देने का निर्देश दिया है।

उत्तम की मौत का मामला

एनआइटी आदित्यपुर में पढ़ाई कर रहे उत्तम कुमार की मौत का मामला भी सीधी बात में उठा। उत्तम के पिता का आरोप है कि उनके बेटे की सुनियोजित ढंग से हत्या कर दी गई। जिस पर मुख्यमंत्री ने सरायकेला खरसांवा के एसपी को घटनास्थल पर जाकर नए ढंग से जांच करने का आदेश दिया। मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि जरूरी पड़ने पर सरकार उच्चस्तरीय जांच का भी आदेश देगी।

---------

कार्रवाई नहीं करेंगे तो एसपी पर एक्शन

गोड्डा के गडि़या पोखर में मिट्टी-मोरम पथ के निर्माण में 12 लाख की अवैध निकासी के मामले में गोड्डा के बलराम ठाकुर की शिकायत पर मुख्यमंत्री रघुवर दास जमकर बरसे। उन्होंने गोड्डा के एसपी संजीव कुमार से पूछा कि बीडीओ द्वारा एफआइआर दर्ज कराने के बाद भी दोषियों के खिलाफ क्यों नहीं कार्रवाई की गई। अभियुक्त को गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया, कुर्की क्यों नहीं की गई। जल्द कार्रवाई नहीं हुई तो एसपी पर एक्शन लिया जाएगा। गोड्डा के एसपी ने 15 दिनों के अंदर आरोपी मुखिया गुलनाज बेगम और पंचायत सेवक विजेंद्र कुमार को गिरफ्तार करने का भरोसा दिलाया। मुख्यमंत्री ने झारखंड पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए आईजी आशीष बत्रा को सुपरविजन के नाम पर मामला लटकाने वालों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया। सीधी बात कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री ने सोलह मामलों की समीक्षा की।

--------

विस्थापितों को अलग से पहचान पत्र

विभिन्न परियोजना के लिए जमीन देने वालों लोगों को सरकार अलग से पहचान पत्र देगी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर भू राजस्व सचिव केके सोन ने बताया कि नए भूमि अधिग्रहण कानून में इसका प्रावधान है। पुरानी योजनाओं के विस्थापितों के लिए एक महीने के अंदर कैबिनेट में प्रस्ताव भेजा जाएगा।