UIDAI का दावा आधार डेटा से बायोबायोमेट्रिक डीटेल कोई हासिल नहीं कर सकता
आधार डेटा ब्रीच को लेकर UIDAI का दावा है कि हम आधार डेटा के उपयोग को लेकर पूरी तरह से आश्‍वस्‍त हैं। सरकार की तमाम योजनाओं से आधार को जोड़ने की खातिर तमाम विभागों और टेलीकॉम कंपनियों को आधार डेटा देखने की अनुमति दी गई है, लेकिन वो उसका कोई दुरुपयोग नहीं कर सकते हैं। UIDAI का यह भी कहना है कि आधार का डेटा जहां जहां भी एक्‍सेस किया जा रहा है, हमें उसे पूरी तरह से ट्रेस कर रहे हैं और कोई भी ट्रांसेक्‍शन हमारी परमीशन के बिना नहीं हो रहा है।

आधार डेटा के दुरुपयोग को लेकर UIDAI का यह भी कहना है कि जहां जहां भी आधार डेटा एक्‍सेस हो रहा है, वहां सिर्फ नाम और बेसिक जानकारी ही दी जा रही है। कोई भी विभाग और कंपनी किसी भी आधार नंबर से जुड़ा बायोमेट्रिक डेटा यानि फिंगर प्रिंट्स आदि हासिल नहीं कर सकता।

अपना आधार डेटा कर सकते हैं Lock
वैसे तो हम सभी का आधार डेटा पूरी तरह से सुरक्षित है और कोई उसका दुरुपयोग नहीं कर सकता, लेकिन फिर अगर आप चाहें तो अपने आधार डेटा और बायोमेट्रिक डीटेल्‍स को लॉक कर सकते हैं। लॉक करने का मतलब यह है कि जब आप चाहें आधार डेटा को ओपन कर यूज कर लें और जब कोई जरूरत न हो तब आप उस डेटा को लॉक कर सकते हैा। आधार डेटा को लॉक करने के बाद अगर आप किसी बायोमेट्रिक डिवाइस में अपना अंगूठा लगाएंगे तो वो डेटा एक्‍सेस नहीं होगा। कहने का मतलब यह है कि आपकी मर्जी के बिना कोई भी आपके आधार डेटा को देख या यूज नहीं कर पाएगा।

 आधार डेटा लीक की खबरों को uidai ने किया खारिज! अब आप खुद ही लॉक कर सकते हैं अपना आधार डेटा,जानिए तरीका

आधार डेटा को लॉक कैसे करें
अपने आधार डेटा को लॉक करने के लिए UIDAI सर्विस से जुड़े इस वेबपेज पर विजिट करें - https://resident.uidai.gov.in/biometric-lock। इस पेज पर नीचे की तरफ आपको एक ऑप्‍शन दिखेगा Lock your Biometrics। इस ऑप्‍शन में अपना आधार नंबर और सेक्‍योरिटी कोड लिखकर OTP मंगाएं।

आधार डेटा लीक की खबरों को uidai ने किया खारिज! अब आप खुद ही लॉक कर सकते हैं अपना आधार डेटा,जानिए तरीका

OTP इंटर करें
आपके रजिस्‍टर्ड फोन पर UIDAI से एक OTP आएगा, जिसे इनेबल / डिसेबल Biometric लॉक ऑप्‍शन के नीचे दिए OTP स्‍पेस में भरें। OTP डालते ही आपके सामने एक पेज खुलेगा। यहां ऑप्‍शन दिखेगा Enable Biometric Lock और इसके बगल में एक चेकबॉक्‍स लगा होगा। यहां क्लिक करते ही आपका आधार डेटा लॉक हो जाएगा।

आधार डेटा इनेबल / डिसेबल कैसे करें
जब भी आपको अपना आधार डेटा किसी बायोमेट्रिक डिवाइस पर एक्‍सेस करना हो, तो आप इसी पेज पर जाकर इस चेकबॉक्‍स को अनचेक कर सकते हैं। ध्‍यान रहे इनेबल करने के 20 मिनट बाद आपका आधार डेटा फिर से अपने आप लॉक हो जाएगा। अगर आप अपने डेटा को परमानेंट खुला रखना चाहते हैं तो https://resident.uidai.gov.in/biometric-lock इस पेज पर जाकर अपने आधार लॉक को डिसेबल कर दें। अब आपका आधार डेटा हमेशा के लिए ओपन हो जाएगा।

National News inextlive from India News Desk