- स्टेट के सवा तीन लाख स्टूडेंट्स देंगे स्टेट बोर्ड एग्जाम

- स्टेट में 1304 सेंटर पर ऑर्गनाइज होगा बोर्ड एग्जाम

- 252 संवेदनशील और 29 अतिसंवेदनशील सेंटर्स पर विशेष व्यवस्था

DEHRADUN: उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के स्टेट बोर्ड एग्जामिनेशन कल से स्टार्ट होने जा रहे हैं। इस बार हाईस्कूल और इंटर को मिलाकर स्टेट के करीब सवा तीन लाख स्टूडेंट्स एग्जाम में शामिल होंगे। स्टेट के क्फ्0ब् सेंटर्स पर ऑर्गनाइज होने वाले बोर्ड एग्जामिनेशन में व्यवस्थाओं का पूरा जिम्मा जिला प्रशासन का होगा। कल स्टेट बोर्ड का पहला एग्जाम हिंदी सब्जेक्ट का होगा।

फ्,क्9,क्ब्0 कैंडिडेट्स देंगे एग्जाम

स्टेट बोर्ड एग्जामिनेशन को लेकर काउंटडाउन आज खत्म हो गया। कल से यानि क्0 मार्च से हाइस्कूल और इंटरमीडिएट के एग्जाम स्टार्ट होंगे। एग्जाम क् अप्रैल तक चलेंगे। बोर्ड की ओर से एग्जाम को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। उत्तराखंड बोर्ड के सेक्रेटरी डा। डीके मथेला ने बताया कि स्टेट में क्फ्0ब् सेंटर्स बनाए गए हैं जहां एग्जाम रिलेटेड सामग्री पहुंचाई जा चुकी है। स्टेट के आंकड़ों पर गौर करें तो इस बार हाईस्कूल में करीब क्,7फ्,ख्ख्म् स्टूडेंट्स व इंटरमीडिएट में क्,ब्भ्,9क्ब् स्टूडेंट्स एग्जाम में शामिल होंगे। इस हिसाब से हाईस्कूल और इंटर को मिलाकर करीब फ्,क्9,क्ब्0 कैंडिडेट्स एग्जाम देंगे।

दून में फ्क्78भ् स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम

देहरादून जनपद में क्फ्ख् सेंटर्स पर इंटरमीडिएट और हाईस्कूल के रेगुलर और प्राइवेट एग्जाम के तहत कुल फ्क्78भ् स्टूडेंट्स एग्जाम में शामिल होंगे। चीफ एजुकेशन ऑफिसर शिव प्रसाद खाली ने बताया कि हाईस्कूल में क्म्म्क्9 रेगूलर और ब्ब्क् स्टूडेंट्स प्राइवेट एग्जाम में शामिल होंगे। वहीं इंटरमीडिएट में क्फ्89भ् कैंडिडेट्स रेगुलर और 8फ्0 प्राइवेट मोड में एग्जाम देंगे।

स्टेट में ख्भ्ख् सेंटर्स संवेदनशील

एग्जाम के लिए बनाए गए सभी क्फ्0ब् सेंटर्स में से ख्भ्ख् सेंटर्स संवेदनशील और ख्9 सेंटर्स को अति संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। एग्जाम को निष्पक्ष, बिना नकल और शांतिपूर्वक संपन्न कराने पूरा जिम्मा जिला प्रशासन का होगा। बाहरी हस्तक्षेप रोकने को उप जिलाधिकारी, तहसीलदार और समकक्ष अधिकारियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात किया जाएगा। इसके अलावा संवेदनशील और अति संवेदनशील एग्जाम सेंटर्स पर एक्स्ट्रा पुलिस फोर्स तैनात की जाएगी। ताकि एग्जाम के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या सामने न आए।

हाईटेक गैजेट्स पूरी तरह से बैन

एग्जाम में सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए प्रशासन ने एग्जाम सेंटर में मोबाइल, पेजर, टैबलेट आदि सभी हाईटेक गैजेट्स को पूरी तरह से बैन किया है। किसी भी स्टूडेंट को उपकरणों के साथ पकड़े जाने की दशा में तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए है।

बोर्ड आंकड़ों पर एक नजर

-----------

संवेदनशील सेंटर्स- ख्भ्ख्

अति संवेदनशील सेंटर्स- ख्9

-------

स्टेट के आंकड़े:

सेंटर्स- क्फ्0ब्

हाईस्कूल में स्टूडेंट्स- क्,7फ्,ख्ख्म्

इंटरमीडिएट में स्टूडेंट्स- क्,ब्भ्,9क्ब्

----------------

देहरादून के आंकड़े:

सेंटर्स- क्फ्ख्

हाईस्कूल में स्टूडेंट्स- क्7,0म्0

इंटरमीडिएट में स्टूडेंट्स- क्ब्,7ख्भ्

'एग्जाम को लेकर पूरी व्यवस्थाएं कर ली गई है। सेंटर्स पर एग्जाम रिलेटेड सामग्री पहुंचा दी गई हैं। एग्जाम के दौरान सुरक्षा व्यवस्था का पूरा जिम्मा जिला प्रशासन को दिया गया है। स्टूडेंट्स के आंकड़ों पर गौर करें तो इस बार करीब भ्क् परसेंट ब्वॉयज और ब्9 परसेंट ग‌र्ल्स का रेश्यिो रहा है.'

- डा। डीके मथेला, सेक्रेट्री, उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन