पेज वन इंट्रो

स्टेट बोर्ड से जुड़े लाखों स्टूडेंट्स के लिए ट्यूजडे काफी अहम रहा। साल भर की तपस्या का फल उन्हें रिजल्ट के तौर पर प्राप्त हुआ। उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (यूबीएसई) का रिजल्ट ट्यूजडे को डिक्लेयर हो गया। बोर्ड ने टेंथ और ट्वेल्थ बोर्ड के रिजल्ट एक साथ जारी किए। रिजल्ट के डिक्लेयर होने के साथ ही स्टूडेंट्स के चेहरे खिले उठे। स्कूल्स से लेकर घरों जश्न का माहौल देखने को मिला। कुल मिलाकर इस बार भी ग‌र्ल्स ने बाजी ने। टेंथ बोर्ड का रिजल्ट जहां 70.68 परसेंट रहा, जिसमें ग‌र्ल्स कुल पास परसेंटेज में नौ परसेंट आगे रही। वहीं, इंटरमीडिएट का ओवर ऑल रिजल्ट 74.54 रहा, यहां भी ग‌र्ल्स आठ परसेंट की बढ़त के साथ ब्वॉयज को पीछे छोड़ गई।

- स्टेट बोर्ड में भी ग‌र्ल्स रहीं अव्वल

- इंटर में दून के अभिनव स्टेट टॉपर

- हरिद्वार की काजल ने स्टेट किया स्टेट टॉप

- 10वीं और 12वीं रिजल्ट में दून सिटी फिसड्डी

DEHRADUN: उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियट एग्जाम के लिए ट्यूजडे को रिजल्ट जारी कर दिया गया। रिजल्ट को लेकर दिनभर स्टूडेंट्स के बीच एक्साइटमेंट देखने को मिला। बाकी बोर्ड की तरह यहां भी ग‌र्ल्स ने बाजी मारी। टेंथ और ट्वेल्थ दोनों रिजल्ट में ग‌र्ल्स स्टूडेंट ब्वॉयज पर हावी रही। इस साल श्रीनगर पौड़ी गढ़वाल के एचवीएमएचएसएस स्कूल के हाईस्कूल में प्रीतम सिंह ने 98.20 परसेंट मा‌र्क्स के साथ स्टेट टॉप किया। वहीं इंटरमीडिएट में अव्वल स्थान पाने वालों में दो दावेदार रहे। इंटर में टिहरी के जेपीयूकेएसवीएमएमआईसी की अंजली और हरिद्वार एसवीएमआईसी स्कूल की काजल 95.20 परसेंट हासिल कर ज्वाइंटली स्टेट टॉपर रही।

यूके बोर्ड में भी ग‌र्ल्स का जलवा

ट्यूजडे को जारी हुए उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के टेंथ और ट्वेल्थ बोर्ड के रिजल्ट में इंटर में रिजल्ट 74.54 परसेंट और हाईस्कूल में 70.68 परसेंट रहा। लास्ट ईयर ट्वेल्थ में 70.39 और हाईस्कूल में 67.40 परसेंट स्टूडेंट्स पास हुए थे। लास्ट ईयर की तरह इस बार भी ग‌र्ल्स ने ब्वॉयज को पीछे छोड़ दिया। ट्वेल्थ में जहां ग‌र्ल्स का पास परसेंटेज 78.81, वहीं ब्वॉयज का 70.47 परसेंट रहा। हाईस्कूल में ग‌र्ल्स का रिजल्ट 76.49 और ब्वॉयज का पास परसेंट 65.08 परसेंट रहा।

ट्वेल्थ में टॉपर्स का डबल धमाल

बोर्ड द्वारा जारी की गई मेरिट लिस्ट में ट्वेल्थ में जेपीयूके सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज चौदह बीघा की अंजली और सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज बीएचईएल रानीपुर हरिद्वार की काजल 95.20 परसेंटेज के साथ ज्वाइंटली स्टेट टॉपर रही। दोनों स्टूडेंट ने 500 में से 476 मा‌र्क्स हासिल किए। इतना ही नहीं दूसरे पर दो व तीसरे पायदान पर तीन स्टूडेंट्स ने जगह बनाई। दूसरे स्थान पर वीवीएमआईसी मंडलसेरा, बागेश्वर के पवन प्रकाश और एसएसडीपी ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज रुड़की की प्राची गुप्ता दोनों ही 500 में से 475 मा‌र्क्स प्राप्त कर दूसरे स्थान पर रहे। वहीं टिहरी एसवीएमआईसी के आशीष सिंह गुंसाई के साथ वीवीएमआईसी हिचौरी, बागेश्वर के हेमचंद्र पाठक और जीडीएसवीएमआईसी उत्तरकाशी की ऋचा राणा ज्वाइंटली तीसरे पायदान पर रहे।

हाईस्कूल में प्रीतम अव्वल

हाईस्कूल में सरस्वती विद्या मंदिर श्रीनगर के प्रीतम सिंह ने 98.20 परसेंट मा‌र्क्स के साथ मेरिट में पहला स्थान हासिल किया। पिथौरागढ़ की सौम्या 96.80 परसेंट मा‌र्क्स लेकर दूसरे व विवेकानंद इंटर कॉलेज रानीधारा अल्मोड़ा के दीपक मेहरा और आरएलएस चौहान एसवीएमआईसी जसपुर के अक्षदीप वत्सल 96.20 परसेंट मा‌र्क्स के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

प्राइवेट स्टूडेंट्स का रिजल्ट रहा कम

बोर्ड के सभापति और डायरेक्टर सेकेंडरी एजुकेशन आरके कुंवर ने बताया कि स्टेट में 1304 एग्जाम सेंटर्स पर 10 मार्च से 1 अप्रैल के बीच बोर्ड एग्जाम ऑर्गनाइज किए गए थे। हाईस्कूल में 173180 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था, इनमें से 162455 ने एग्जाम में अपियर हुए। इंटरमीडिएट में 145879 ने रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स में से 143159 ने एग्जाम दिया। इंटर में रेगूलर स्टूडेंट्स का पास परसेंटेज 76.31 और प्राइवेट मोड में एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स का ओवर ऑल रिजल्ट 53.44 रहा। हाईस्कूल में रेगूलर स्टूडेंट्स का 72.03 और प्राइवेट स्टूडेंट्स का 39.45 परसेंट रिजल्ट रहा। ओवर ऑल रिजल्ट पर नजर डालें तो प्राइवेट स्टूडेंट्स को रिजल्ट दोनों बो‌र्ड्स में ही काफी रहा।

---------------------

स्टेट के टॉप थ्री कैंडिडेट्स

हाईस्कूल

1. प्रीतम सिंह, एसवीएमएचएसएस, पौड़ी गढवाल- 98.20 परसेंट (491/500 मा‌र्क्स)

2. सौम्या श्रीवास्तव, वीवीएमआईसी, पिथोरागढ़- 96.80 परसेंट (484/500 मा‌र्क्स)

3. दीपक सिंह मेहरा, वीआईसी, रानीधारा, अल्मोड़ा- 96.20 परसेंट (481/500 मा‌र्क्स)

3. अक्षदीप वत्सल, आरएलएससीएसवीएमआईसी, यूएसनगर- 96.20 परसेंट (481/500 मा‌र्क्स)

------------------

इंटरमीडिएट

1. अंजली, जेपीयूकेएसवीएमएमआईसी, टिहरी- 95.20 परसेंट (476/500 मा‌र्क्स)

1. काजल, एसवीएमआईसी, बीएचईएल हरिद्वार- 95.20 परसेंट (476/500 मा‌र्क्स)

2. पवन प्रकाश, वीवीएमआईसी, बागेश्वर- 95.00 परसेंट (475/500 मा‌र्क्स)

2. प्राची गुप्ता, एचएसडीपीसीजीआईसी, रुड़की- 95.00 परसेंट (475/500 मा‌र्क्स)

3. आशीष सिंह गुंसाई, एसवीएमआईसी, टिहरी- 93.80 परसेंट (469/500 मा‌र्क्स)

3. हेमचंद्र पाठक, वीवीएमआईसी, बागेश्वर- 93.80 परसेंट (469/500 मा‌र्क्स)

3. ऋचा राणा, जीजीडीएसवीएमआईसी, उत्तरकाशी- 93.80 परसेंट (469/500 मा‌र्क्स)

---------------------

साइड स्टोरी

विद्या का मंदिर 'विद्या मंदिर'

- यहां तराशे जाते हैं स्टेट टॉपर्स

- हर साल सरस्वती विद्या मंदिर दे रहा स्टेट को टॉपर

- 10वीं स्टेट टॉपर्स में स्कूल की दो स्टूडेंट्स

- स्टेट लेवल पर टॉप 25 में शामिल

DEHRADUN : प्रतिभा को निखारने के लिए सुविधाओं की नहीं बल्कि इरादों की जरूरत होती है। इस बात को सिटी के सरस्वती विद्या मंदिर ने सच कर दिखाया है। श्री गोवर्धन सरस्वती विद्यामंदिर इंटर कॉलेज हर साल स्टेट को टॉपर्स प्रदान करता है। लास्ट ईयर जहां स्कूल के फ् बच्चे स्टेट टॉपर्स में शामिल थे वहीं इस साल भी दो टेंथ में दो स्टूडेंट्स टॉप ख्भ् और इंटर से स्टूडेंट टॉप फ्0 में शामिल है।

दून सिटी में एक विद्यामंदिर ऐसा भी है जहां होनहार देश के भविष्य तराशते हैं। श्री गोवर्धन सरस्वती विद्यामंदिर इंटर कॉलेज जितना बड़ा इस स्कूल का नाम है उतनी ही इसकी पहचान भी है। यहां हर साल स्टूडेंट्स बोर्ड की मेरिट लिस्ट में टॉप प्लेस पर नजर आते है। ट्यूजडे को बोर्ड द्वारा जारी की गई मेरिट लिस्ट में एसजीएसवीआईसी के स्टूडेंट्स ने एक बार फिर स्कूल का नाम रोशन किया।

ख्00ख् से टॉपर्स दे रहा स्कूल

एसजीएसवीआईएस की शुरुआत ख्00क् में हुई थी और ख्00ख् तक इस विद्यामंदिर को हाईस्कूल तक की मान्यता प्राप्त थी। अपने शुरुआती साल ख्00ख् में यहां टॉपर्स निकलने शुरू हो गए थे। उस समय हाई स्कूल में प्रीतम चौहान का 7वें और कंचन देवपा की क्भ्वीं रैंक रही। इसके बाद इंटर की मान्यता मिलते ही ख्00भ् में स्कूल के चार स्टूडेंट्स अंकित चौथे, संदीप क्ब्वें, अरुण सजवाण क्8वें और अनूप रावत ख्ख्वें नंबर पर स्टेट की मेरिट लिस्ट में रहे। साल ख्0क्ख् में भी इसी स्कूल के महेश बिजल्वाण 7वें, अखिल उनियाल क्8वें और आकांक्षा भट्ट ख्0 वें स्थान पर मेरिट लिस्ट में रही। ख्0क्फ् में तीन स्टूडेंट हिमांशु भट्ट ने क्क्, दिलीप पंवार ने क्भ् और शैफाली नेगी ने क्9 वीं रैंक पर जगह बनाई थी। वहीं साल ख्0क्ब् में स्टूडेंट अनुराग चमोला ने ट्वेल्थ में फोर्थ रैंक हासिल कर स्कूल के नाम स्टेट में रोशन किया।

बरकरार रहा जलवा

इस साल स्कूल के स्टूडेंट अभिषेक मैथानी ने ट्वेल्थ में 87 परसेंट के साथ टॉप फ्0 में जगह बनाई। इसी के साथ ही हाईस्कूल बोर्ड में मनिषा 9ख्.ब्0 परसेंट के साथ ख्क्वें स्थान पर रही। स्कूल की दूसरी स्टूडेंट आंचल 9क्.म्0 परसेंट मा‌र्क्स के साथ टॉप ख्भ् स्टेट टॉपर्स में शामिल हुई।

'स्कूल का प्रयास रहता है कि सीमित संसाधनों में बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान की जा सके। उनकी साम‌र्थ्य की पहचान कर उन्हें तैयार किया जा सके। इसके लिए पहले दिन स्कूल मेहनत करता है, ताकि बच्चों की प्रतिभा को निखारा जा सके.'

- भानू प्रकाश शर्मा, प्रिंसिपल, श्री गोवर्धन सरस्वती विद्यामंदिर इंटर कॉलेज

मुझे उम्मीद नहीं थी कि स्टेट के टॉपर्स में मेरा नाम होगा। मेरी सक्सेज मेरे स्कूल टीचर्स की देन है। ट्वेल्थ साइंस सब्जेक्ट्स के साथ करने के बाद इंजीनियरिंग में करियर बनाना चाहूंगी।

- मनिषा भंडारी, टॉपर

----------------------

टॉपर टिप्स

- एग्जाम में कोई भी बेहतर कर सकता है, जो भी पढ़े मन लगाकर पढ़े।

- क्लासरूम्स सबसे बेहतर ट्यूशन है यहां कॉन्सेप्ट समझ गए तो किसी ट्यूशन की जरूरत नहीं।

- पढ़ने के लिए घंटे मैटर नहीं करते, ध्यान लगाकर जो पढ़ो वह बेहतर याद रहता है।

- रिजल्ट से कभी डीमोरलाइज नहीं होना चाहिए। इसे भूलकर आगे की पढ़ाई को मजबूत इरादों के साथ तैयारी हेल्पफुल होती है।

- जितना हो सके चैप्टर्स और टॉपिक्स को नोट्स बनाकर पढ़ें।

- रोजाना एक सब्जेक्ट की तैयारी न करें। सब्जेक्ट्स को शफल करते रहें।

- कॉन्सेप्ट को क्लियर करते हुए सब्जेक्ट्स के टॉपिक्स की तैयारी करें।