कुंभ मेला में सफाई व्यवस्था की सराहना की, स्वच्छ ग्राम पर आधारित प्रदर्शनी देखी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ मेला 2019 के जरिये पूरे विश्व को स्वच्छता का अनूठा संदेश देने का प्रयास केंद्र सरकार ने किया है। इसे सफल बनाने में स्वच्छाग्रहियों का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्हें बुधवार को केंद्रीय मंत्री पेयजल एवं स्वच्छता सुश्री उमा भारती ने सम्मानित किया।

प्रदर्शनी का अवलोकन किया

भारती ने कुम्भ मेला क्षेत्र स्थित सेक्टर-6 में स्वच्छ ग्राम पर आधारित प्रदर्शनी देखी। इसके बाद उन्होंने सेक्टर-4 में स्थापित संस्कृति विभाग के पण्डाल में आयोजित स्वच्छाग्रहियों के सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने कुंभ मेला क्षेत्र में किए गए सफाई व्यवस्था की सराहना की।

स्वच्छाग्रहियों का दी किट

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने भारत को स्वच्छ बनाने का जो सपना देखा था, आज साकार हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के स्वच्छता अभियान का असर पूरे मेला क्षेत्र में दिखाई दे रहा है। कुम्भ मेले में 1500 स्वच्छाग्रही लगे हैं जो 20 जिलों से आये हुए हैं। वे यहां आने वाले श्रद्धालुओं को लगातार साफ-सफाई के बारे में अवगत करा रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने 50 स्वच्छाग्रहियों को किट प्रदान किया।

श्रद्धालुओं की संतुष्टि ही लक्ष्य

नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि स्वच्छाग्रहियों का कार्य सराहनीय है। पूरे भारत में स्वच्छता का माहौल बन रहा है। कुंभ के दौरान श्रद्धालु संतुष्ट होकर प्रयागराज से वापस लौटें यही हमारा लक्ष्य होना चाहिए। इस अवसर पर डीएम सुहास एलवाई, मुख्य विकास अधिकारी सैमुअल पाल एन आदि मौजूद रहे।