-10 जुलाई है लास्ट डेट, 20 जून तक व्यापारियों को भरना है जीएसटीआर 3बी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: जीएसटी काउंसिल एक तरफ जहां टाइमली वर्क के लिए व्यापारियों पर दबाव बना रहा है, लेट होने पर पेनाल्टी लगा रहा है। वहीं व्यापारी चाह कर भी टाइमली वर्क नहीं कर पा रहे हैं। क्योंकि जीएसटी पोर्टल पर अभी भी टेक्निकल कई प्रॉब्लम है। व्यापारी जीएसटीआर 9ए और जीएसटीआर 9सी फार्म पोर्टल पर अपलोड नहीं कर पा रहे हैं। जबकि 10 जुलाई फार्म अपलोड करने की लास्ट डेट है।

सीए की मदद से ही भर सकते हैं 9सी फार्म

जीएसटी में रजिस्टर्ड सभी व्यापारियों को इस बार फाइनेंशियल ईयर 2017-18 का एनुअल रिटर्न जमा करना है। इसके लिए जीएसटी काउंसिल द्वारा 10 जुलाई लास्ट डेट डिक्लेयर की गई है। वहीं दो करोड़ से उपर के टर्नओवर वाले व्यापारियों को जीएसटीआर 9सी फार्म जीएसटी पोर्टल पर अपलोड करना है। इसे बिना सीए की मदद के नहीं भरा जा सकता है। क्योंकि जीएसटीआर 9सी में फर्म का जीएसटी ऑडिट करना है, जिसे सीए द्वारा ही किया जा सकता है।

पोर्टल नहीं किया रन तो होगी दिक्कत

जीएसटीआर 9ए और जीएसटीआर 9सी फार्म पोर्टल पर अपलोड न होने से व्यापारी परेशान हैं। क्योंकि फार्म अपलोड करने के लिए व्यापारियों के पास अधिक समय नहीं बचा है। 20 जून को जीएसटीआर 3बी जमा होगा। इसके लिए 18 जून से ही पोर्टल पर लोड बढ़ने पर सर्वर प्रॉब्लम तय है। 24 दिन के अंदर देश भर के व्यापारी एनुअल रिटर्न और ऑडिट फार्म कैसे जमा कर पाएंगे।

वर्जन-

जीएसटी में फर्म के ऑडिट की व्यवस्था ही नहीं होनी चाहिए। क्योंकि इनकम टैक्स में जीएसटी के इन्हीं बुक का ऑडिट होता है। पोर्टल पर आने वाली दिक्कत को जल्द से जल्द दूर करना चाहिए।

-संतोष पनामा

संयोजक

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार कल्याण समिति