PATNA (4 : दो साल का मासूम किसी को ढंग से पहचानता भी नहीं था। जो भी प्यार से पुचकार देता वह उसी के पास चला जाता था। वह अभी दुनिया भी ठीक ढंग से नहीं देख पाया था कि एक दिन उसके सगे फूफा ने बेरहमी से उसका कत्ल कर दिया। सोमवार को पुलिस की गिरफ्त में आरोपित ने खुलासा कर रोंगटे खड़े

कर दिए।

आरोपी ने कबूला घिनौना कृत्य

आरोपित का कहना है कि पहले उसने बच्चे के मुंह पर हाथ रख आवाज बंद कर दी और उसकी गर्दन को तब तक दबाए रखा जब तक उसका शरीर ठंडा नहीं पड़ गया। घटना की वजह पत्‍‌नी से विवाद रहा जिसमें आरोपित के सिर पर खून सवार हो गया।

27 मई को बुझा दिया था चिराग

पटना के रामकृष्णा नगर थाना इलाके में 27 मई की रात को पवन साव ने 2 साल के ऋषभ राज की हत्या बेरहमी से कर दी थी। ऋषभ पवन साव के अपने साले बबन साव का बेटा था। 8 साल की मन्नतों के बाद बबन साव की मुराद ऋषभ से पूरी हुई थी। पटना पुलिस की गिरफ्त में आने के बाद आरोपित ने अपना घिनौना कृत्य उगला।

मासूम की हत्या का प्लान

बबन साव रामकृष्णा नगर के बईमान टोला इलाके में किराए के मकान में परिवार के साथ रहता है पटना में ही ऑटो चलाता है। 26 मई को वह अपने साले बबन के घर आया था। 27 मई की रात बबन अपने बच्चे को लेकर घर की छत पर था। उस वक्त छत पर पवन भी मौजूद था। रात साढ़े 10 बजे बबन कपड़ा आयरन करने के लिए बच्चे को छत पर छोड़कर नीचे आ गया। इसी मौके का फायदा उठाकर पवन बच्चे को अपने कंधे पर रख उसकी पीठ थपथपाते हुए घर से निकल गया। उसे लेकर गोपालपुर थाना के पीपरा गांव के पास चला गया। घर से निकलने के दो घंटे बाद उसने ऋषभ का गला दबाकर हत्या कर दी। फिर सीमेंट के बोरे में रखकर उसकी लाश को नहर में फेंक दिया।

पत्नी के कारण बन गया हैवान

मासूम बच्चे की हत्या की वजह पवन की पत्‍‌नी है। पुलिस की पूछताछ में उसने बताया कि पवन साव मसौढ़ी के संगतपुर इलाके का रहने वाला है और प्राइवेट स्कूल में पढ़ाता था। 8 साल पहले उसकी शादी बबन साव की बहन पूनम से हुई थी। इसका आरोप है कि दो बच्चे होने के बाद भी इसकी वाइफ पूनम उसके साथ नहीं रहती। लंबे वक्त से वो अपने मायके में रह रही है। उसे लगा कि वो बच्चे को मार देगा तो शायद उसकी वाइफ उसके साथ रहने के लिए चली जाएगी।

पुलिस का शक हुआ पक्का

घटना के बाद से ही रामकृष्णा नगर थाना की पुलिस का शक पवन साव पर था। जब ये बच्चे को लेकर घर से निकला था तो कुछ लोगों ने उसे देख लिया था। लोगों ने ही बबन को किसी व्यक्ति द्वारा बच्चे को ले जाने की जानकारी दी थी। इसके बाद ऋषभ की खोजनबीन शुरू हुई। तुरंत मामले की जानकारी पुलिस को दी गई। जांच के दौरान पुलिस टीम को पवन पर शक हुआ। पुलिस का शक सीसीटीवी कैमरे की फुटेज से पक्का हो गया।

सीसी टीवी फुटेज में बच्चे को ले जाते हुए पवन साव दिख गया था। इसके बाद ही उसे गिरफ्तार कर लिया गया साथ ही उसकी निशानदेही पर बच्चे की डेड बॉडी भी बरामद कर लिया गया।

मनु महाराज, एसएसपी