- दाउदपुर रोड पर आधा दर्जन जगहों पर खोदी गई है सड़क

- दर्जनों दुर्घटनाएं होने के बाद भी नहीं चेत रहा निगम

GORAKHPUR: दाउदपुर काली मंदिर रोड पर 500 मीटर के अंदर 13 जगहों पर नाले की खोदाई कर नगर निगम ने इसे खुला छोड़ दिया है. सुबह से लेकर शाम तक स्कूल व कॉलेज के छात्र और ऑफिस जाने के लिए इस सड़क से दस हजार से अधिक लोग गुजरते हैं. स्थानीय लोगों के मुताबिक दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं. लेकिन नाला सफाई के 15 दिन बाद भी अभी तक इन गड्ढों को ढका नहीं जा सका है. खुले गड्ढों से दुर्घटना को टालने के लिए नगर निगम ने उनमें बांस के टुकड़े डाल दिए हैं जिससे कई राहगीरों को खरोच लग चुकी हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि दिन में तो लोग इन गड्ढों को देख सकते हैं लेकिन रात में हालात और भी खराब हो जाते हैं. रास्ते पर लाइट नहीं होने के कारण दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है.

अभी नहीं हुई है सफाई

दाउदपुर में नाले की सफाई नहीं होने के कारण हल्की बारिश में भी यहां के घरों में पानी लग जाता है. नगर निगम के जिम्मेदारों का कहना है कि दशकों से इस नाले की सफाई नहीं हो सकी थी. दो दशक से नाले में जमा गंदगी बढ़ती ही जा रही थी जिसके कारण यहां सफाई में काफी समय लग रहा है. अभी तक इस नाले की सफाई में 14 ट्रॉली पॉलीथिन, कपड़े, बोरे जैसे कचरे निकाला जा चुका है. लेकिन फिर भी पूरी तरह से नाले की सफाई नहीं हो सकी है. निगम के जिम्मेदारों का कहना है कि पूरी तरह से सफाई नहीं होने के कारण ही नाले को अभी ढका नहीं गया है.

नालों में बनेगा मेन होल

निगम अधिकारियों का कहना है कि नाले को अभी तक इसलिए नहीं ढका गया है क्योंकि इनके ऊपर मेन होल बनाए जाने हैं. अभी तक नाले की सफाई के लिए मेन होल की व्यवस्था नहीं थी जिसके कारण नाले नियमित सफाई नहीं हो पा रही थी. यही वजह है कि नाले पर अब मेन होल बनाया जा रहा है जिससे उसकी नियमित सफाई की जा सके. चीफ इंजीनियर ने बताया कि राहगीरों को समस्या तो हो रही है, पर उनकी सुविधा के लिए ही ऐसा किया जा रहा है.

कोट्स

सुबह से लेकर शाम तक हजारों लोग इस रास्ते से गुजरते हैं. गड्ढे खुले होने के कारण अक्सर लोगों को चोट लगने की संभावना होती है.

- सुशील, बिजनेसमैन

दिन में तो फिर भी राहत रहती है लेकिन रात में यहां पर लाइट्स नहीं होने के कारण कई बार दुर्घटना हो चुकी है. जल्द ही इसे ढका नहीं गया तो बड़ी दुर्घटना भी हो सकती है.

- प्रशांत, प्रोफेशनल

इस नाले के सफाई की काफी जरूरत थी. लेकिन ज्यादा दिनों से गड्ढों के खुले होने के कारण काफी परेशानी हो रही है.

- शेर बहादुर, प्रोफेशनल

वर्जन

नाले की सफाई एक दिन होगी उसके बाद वहां मेनहोल बनाए जाने हैं जिससे की नाले की नियमित सफाई की जा सके. दो दिनों में मेन होल के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा.

- सुरेश चंद, चीफ इंजीनियर, नगर निगम