15

किलोमीटर एरिया से हटेंगे खंभे

500

है इन एरिया में लगे विद्युत पोल की संख्या

50

मीटर होती है दो पोल के बीच की दूरी

10

किलोमीटर के पहले फेज पर शुरू हो चुका है काम

बिजली केबिल अंडरग्राउंड हो जाने से हट जाएंगे सड़क के दोनों तरफ लगे खंभे

मुख्य मार्केट में तारों के जंजाल से भी मिल जाएगी मुक्ति

सड़क के दोनों तरफ ट्रैफिक को मिलेगा ज्यादा स्पेश

dhruva.shankar@2inext.co.in

ALLAHABAD: आम तौर पर सड़कों के किनारे हर दस मीटर की दूरी पर आपको बिजली का एक खंभा दिखाई देता ही होगा। जिसके ऊपर तारों के जरिए घरों या व्यापारिक प्रतिष्ठानों को बिजली की सप्लाई दी जाती है। अक्सर यह खंभा दुघर्टना का बड़ा कारण भी बन जाते है लेकिन अब न तो आपको खंभा दिखाई देगा और न ही उससे गुजरने वाले तार। एकीकृत विद्युत विकास योजना यानि आईपीडीएस के जरिए लाइन लॉस और बिजली की चोरी को रोकने के लिए अंडरग्राउंड एलटी केबिल बिछाने का काम इलाहाबाद में भी शुरू कर दिया गया है। इसके अन्तर्गत पहले चरण में करेली व चौक एरिया में चिन्हित किए एरिया में तीन महीने बाद एक भी खंभा और तारों का मकड़जाल नहीं दिखाई देगा।

पुराने शहर को मकड़जाल से पहले मुक्ति

इलाहाबाद के करेली एरिया में एलटी केबिल बिछाने का काम शुरू हो चुका है। पहले दो महीने में करेली के ए, बी व सी ब्लॉक में .45 केवी की एलटी केबिल बिछाई जाएगी। इसके बाद जानसेनगंज चौराहा से लेकर चौक घंटाघर तक काम पूरा किया जाएगा। विभागीय अधिकारियों की मानें तो करेली व चौक के दस किमी के एरिया में दो सौ से 250 के बीच खंभा लगा है। जिसके जरिए बिजली की आपूर्ति की जाती है। इसमें से जानसेनगंज से लेकर चौक घंटाघर का एरिया सबसे ज्यादा व्यस्ततम एरिया में गिना जाता है। जहां एक-एक पोल से व्यापारिक प्रतिष्ठानों व घरों को दर्जनों कनेक्शन दिए गए हैं।

पांच किमी एरिया का रूट तय नहीं

इलाहाबाद में पहले चरण में दिसम्बर महीने के भीतर करेली, चौक व कटरा एरिया में .45केवी एलटी केबिल बिछाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। करेली के ए, बी व सी ब्लॉक और जानसेनगंज से लेकर चौक घंटाघर तक छह-छह मीटर की दूरी पर गड्ढा खोदकर केबिल बिछाई जाएगी। इसमें से करेली व चौक एरिया में नवम्बर तक केबिल बिछाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है लेकिन कटरा में जिस पांच किमी के एरिया में केबिल बिछाई जाएगी इसका निर्णय करेली में केबिल बिछाने के बाद लिया जाएगा।

करेली और चौक एरिया में नवम्बर महीने तक अंडरग्राउंड एलटी केबिल बिछाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके बाद दोनों एरिया में एक भी खंभा दिखाई नहीं देगा। कटरा एरिया के पांच किमी रुट का निर्धारण उसके बाद किया जाएगा।

-आरके यादव,

अधिशाषी अभियंता, विद्युत नगरीय निर्माण खंड प्रथम

तारों का जाल तो ऐसा है कि हर वक्त डर लगा रहता है। तारों का जंजाल हट जाए तो काफी राहत हो जाएगी।

हाजी मुस्तकीम

व्यापारी चौक

सड़क किनारे लगे बिजली के खंभे अक्सर जाम का कारण बनते हैं। इनके हट जाने पर ट्रैफिक फ्लो भी बेहतर होगा। स्ट्रीट लाइट कैसे जलेगी, इसे भी देखना होगा नहीं तो मुश्किल हो जाएगी।

कादिर, व्यापारी

केबिल अंडरग्राउंड हो जाने से कटियामारी रुक जाएगी। इससे फाल्ट कम होंगे तो बिजली भी पूरी मिलेगी। यह हम सभी के लिए अच्छा रहेगा।

योगेश गोयल, बिजनेसमैन