यूनाइटेड नेशंस (पीटीआई)। फ्रांस की राजधानी पेरिस में 850 साल पुराना मशहूर चर्च नॉत्र डाम कैथेड्रल सोमवार को भीषण आग के बाद पूरी तरह से बर्बाद हो गया है। यूनेस्को के विश्व हेरिटेज केंद्र की निदेशक मेखचिल्ड रोस्सलर ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के सांस्कृतिक विशेषज्ञ इस प्रतिष्ठित संरचना के पुनर्निर्माण में पूरी तरह से सहायता करने के लिए तैयार हैं। रोस्सलर ने मंगलवार को साइट का दौरा किया और यूएन न्यूज को बताया कि कैथेड्रल एक सार्वभौमिक प्रतीक है होने के साथ फ्रांस का केंद्र है और इसकी तबाही ने लोगों को हैरान कर दिया है।
नॉत्र डाम कैथेड्रल के पुर्ननिर्माण में यूनेस्को के विशेषज्ञ सहायता करने के लिए तैयार

नुकसान की जांच कर रहे विशेषज्ञ

उन्होंने कहा, 'मैंने कई लोगों को मेट्रो से, नॉत्र डाम की साइट पर जाते हुए देखा और मैं यह कह सकती हूं कि कई लोग अभी भी सदमे की स्थिति में हैं क्योंकि यह केवल ईसाई समुदाय का नहीं बल्कि यह हम सभी का एक खास इमारत है। आग लगने के बाद मुझे ऐसा लगा रहा है कि मैंने वो चीज खो दिया है, जिससे मेरी पहचान होती है।' रोस्सलर ने कहा कि यूनेस्को के विशेषज्ञों का एक दल चर्च के नुकसान की जांच कर रहा है। इसके अलावा यूनेस्को के डायरेक्टर जनरल, ऑड्रे अजोले अपने एक बयान में कहा कि 'भारी क्षति का आकलन' जल्द से जल्द कर लिया जाएगा।

NASA अंतरिक्ष में भेज रहा है अपना प्‍लैनेट हंटर स्‍पेसक्राफ्ट, जो खोजेगा ऐसे ग्रह जहां हो सकते हैं एलियन

1991 में वर्ल्ड हेरिटेज के लिस्ट में हुआ शामिल

सोमवार की रात नॉत्र डाम कैथेड्रल की साइट पर जाने के बाद, अजोले ने कहा 'हम सभी का दिल टूट गया है।' बता दें कि कैथेड्रल, विश्व के बड़े धरोहरों में से एक है। इसे 'पेरिस, बैंक्स ऑफ द सीन' के नाम से भी जाना जाता है। 1991 में यूनेस्को ने इस चर्च को विश्व धरोहरों की सूची में शामिल किया था। इस चर्च का इतिहास 850 साल पुराना है। इस चर्च का निर्माण वर्ष 1163 से 1345 बीच बिशप मॉरिस डे सली के नेतृत्‍व में कराया गया था।
नॉत्र डाम कैथेड्रल के पुर्ननिर्माण में यूनेस्को के विशेषज्ञ सहायता करने के लिए तैयार

International News inextlive from World News Desk